दिल्ली हिंसा की आरोपी नताशा नरवाल और देवांगना कलिता को मिली जमानत, जामिया के छात्र इकबाल तन्हा की भी होगी रिहाई

दिल्ली हिंसा मामले में जेल में कैद तीनों आरोपियों को दिल्ली हाई कोर्ट ने सशर्त जमानत दी है, कोर्ट ने तीनों को मामले के किसी भी गवाह से संपर्क नहीं साधने के लिए कहा है

Updated: Jun 15, 2021, 08:28 AM IST

Photo Courtesy: Live Hindustan
Photo Courtesy: Live Hindustan

नई दिल्ली। दिल्ली दंगों में UAPA के तहत गिरफ्तार तीन आरोपियों को दिल्ली हाई कोर्ट ने ज़मानत दे दी है। 50 हज़ार के बॉन्ड पर दिल्ली हाई कोर्ट ने टीमों को ज़मानत दी है। ज़मानत के बाद पिजरा तोड़ एक्टिविस्ट नताशा नरवाल और देवांगना कलिता की अब जेल से रिहाई हो जाएगी। इसके साथ ही जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्र आसिफ इकबाल तन्हा को भी ज़मानत मिली है। 

तीनों ही आरोपियों को दिल्ली हाई कोर्ट ने सशर्त जमानत दी है। रिहाई के दौरान तीनों ही आरोपियों को मामले के गवाहों से संपर्क नहीं करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही इन्हें अपना फोन नंबर स्थानीय SHO को भी देने के लिए कहा गया है। 

सरकार असहमति की आवाज़ को दबाना चाहती है

ज़मानत देते समय दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि मौजूद सबूतों के आधार पर इस निष्कर्ष पर पहुंचना बेमानी है कि याचिकाकर्ता की दंगे भड़काने में कोई संलिप्तता थी। हाई कोर्ट ने कहा कि हमें यह कहते हुए दुख है कि यह मामला केवल असहमति की आवाज़ को दबाने के लिए सरकार का प्रयास भर नज़र आता है। हाई कोर्ट ने कहा कि संविधान द्वारा प्राप्त अधिकारों के तहत प्रोटेस्ट करने और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के बीच का फर्क अब धुंधलाने लगा है। हाई कोर्ट ने कहा कि असहमति की आवाज़ को दबाने की ऐसी मानसिकता लोकतंत्र के लिए बेहद अफसोसनक है।

यह भी पढ़ें : हर फैसला अपनी मनमर्जी से ले रहे हैं चंपत राय, ज़मीन घोटाले के विवाद के बीच ट्रस्ट ने ही लगा दिए चंपत राय पर गंभीर आरोप

नताशा नरवाल और देवांगना कलिता को दिल्ली पुलिस ने पिछले साल मई महीने में गिरफ्तार किया था। दिल्ली पुलिस ने इन्हें फरवरी 2020 में पूर्वी दिल्ली में भड़के दंगों के सिलसिले में गिरफ्तार किया था। दिल्ली पुलिस ने इन्हें दंगे भड़काने की साजिश में संलिप्त होने के आरोप में गिरफ्तार किया था। फरवरी महीने में दिल्ली की एक अदालत ने आरोपियों की ज़मानत याचिका खारिज कर दी थी। 

यह भी पढ़ें : राजस्थान में गो तस्करी के शक में दो युवकों को बेहरमी से पीटा, एमपी के झाबुआ के रहने वाले युवक की मौत

नताशा नरवाल के पिता का हाल ही में देहांत हो गया था। जिसके बाद नताशा नरवाल को अपने पिता की अंतिम यात्रा में शामिल होने के लिए तिहाड़ जेल से रिहा किया गया था। पिता की अंत्येष्टि के बाद नताशा तिहाड़ जेल में वापस लौट गई थीं।