जोशीमठ में दरारों के बीच उत्तरकाशी में आया भूकंप, जोशीमठ से महज 250KM दूर रहा केंद्र

जोशीमठ में घरों और बिल्डिंग में आई दरारों के बीच उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। देर रात आए इस भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई है।

Updated: Jan 13, 2023, 07:07 AM IST

जोशीमठ। उत्तराखंड के जोशीमठ में घरों में आई दरारों के बीच उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई। इस भूकंप का केंद्र जोशीमठ से महज 250 KM दूर जमीन के अंदर 10 किमी गहराई में रहा।

गुरुवार-शुक्रवार की रात 2.12 बजे उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। फिलहाल, इससे किसी भी तरह के नुकसान की अभी कोई खबर नहीं आई है। हालांकि भूकंप का झटका तीव्र नहीं था लेकिन डर है कि जोशीमठ की धंसती जमीन को यह झटके कहीं और अधिक नुकसान न पहुंचा दे। 

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में होगा शरद यादव का अंतिम संस्कार, राहुल गांधी ने उनकी बेटी को गले लगाकर बंधाया ढांढस

गौरतलब है कि जोशीमठ शहर पर पहले से खतरा मंडरा रहा है। जोशीमठ में जमीन पहले से ही धंस रही है। भूधंसाव के चलते 760 घर ऐसे चिह्नित किए गए हैं जिनमें आंशिक या गंभीर दरार आ गई है। कई लोगों को किसी दूसरे जगह शिफ्ट किया गया है। कई लोग वहां के हालात को देखते हुए डर से पलायन कर गए हैं। 

जोशीमठ समेत कई शहरों में मौसम खराब बना हुआ है। जोशीमठ में बीते 2-3 दिनों से हल्की बारिश भी हो रही थी, जिसने लोगों को टेंशन में डाल दिया है। लोग अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हैं। प्रशासन ने असुरक्षित घरों को चिन्हित कर लिया है और उन घरों या होटलों पर रेड क्रॉस का निशान लगा दिया गया है। ऐसे में ताजा भूकंप के झटके लगने के बाद ये डर बना हुआ है कि कहीं पहले से ही कमजोर इन घरों को ये और नुकसान न पहुंचा दे।