किसान आंदोलन: मोदी सरकार के समर्थन में भारतीय हस्तियों के ट्वीट की महाराष्ट्र में होगी जांच

सरकार के समर्थन में किए गए ट्वीट्स में कई बातें एक जैसी, कांग्रेस ने दबाव डालकर ट्वीट कराए जाने का संदेह ज़ाहिर किया, महाराष्ट्र सरकार करेगी जाँच

Updated: Feb 08, 2021, 10:42 AM IST

Photo Courtesy : DNA India
Photo Courtesy : DNA India

मुंबई। भारत में केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन को लेकर मशहूर अमेरिकी पॉप स्टार रिहाना व स्वीडिश पर्यावरण एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग के ट्वीट के बाद कई हस्तियों ने सरकार के समर्थन में ट्वीट किए। सरकार का साथ देने वाली इन हस्तियों में फिल्मों से लेकर खेलों से जुड़े कई मशहूर नाम शामिल हैं। महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने अब इन केंद्र सरकार समर्थक ट्वीट्स की जांच कराने की बात कही है। महाराष्ट्र सरकार से इस जांच की मांग कांग्रेस ने की थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार के जांच के घेरे में टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, टीम के कप्तान विराट कोहली, बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल, बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार और अजय देवगन समेत कई हस्तियों के ट्वीट्स आ सकते हैं। शक जाहिर किया जा रहा है कि इन लोगों पर दबाव डालकर एक एजेंडे के तहत एक समय पर एक जैसे ट्वीट्स कराए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार संगठन की मोदी सरकार को नसीहत, प्रदर्शनकारियों के साथ संयम बरतने का सुझाव

इसके पहले कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख से मिलकर इस बात की शिकायत की थी। उन्होंने बताया था कि इनके ट्वीट्स में कुछ शब्द बिल्कुल एक जैसे हैं, जो शक पैदा करते हैं। अब महाराष्ट्र सरकार इन सेलेब्स के ट्वीट की जांच करके इस निष्कर्ष तक पहुंचने की कोशिश करेगी कि क्या इन्होंने किसी के दबाव में आकर ट्वीट किए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक इन ट्वीट्स की जांच महाराष्ट्र सरकार का  इंटेलिजेंस विभाग करेगा।

और पढ़ें: मीना हैरिस ने फिर उठाया भारत में मानवाधिकारों का मुद्दा, अपने ख़िलाफ़ हो रहे प्रदर्शनों की दी मिसाल

कुछ दिन पहले अंतरराष्ट्रीय पॉप स्टार रिहाना ने सीएनएन के एक लेख के साथ हैशटैग FarmersProtest के साथ ट्वीट करते हुए लिखा था, 'हम इसके बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं।' इसके बाद पर्यावरण एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने भी आंदोलनकारी किसानों के मानवाधिकारों का समर्थन कर दिया। कई और अंतरराष्ट्रीय सेलेब्रिटीज़ ने भी ऐसा किया, जिसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करके इस पर आपत्ति जाहिर की। सरकार ने इसे भारत विरोधी अंतरराष्ट्रीय साजिश के तौर पर पेश किया। इसी के बाद कई भारतीय हस्तियों ने भी सरकारी लाइन का समर्थन करते हुए ट्वीट किए।