आजाद का साथ छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व डिप्टी सीएम ताराचंद, 17 बड़े नेताओं ने की घर वापसी

इसी महीने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जम्मू कश्मीर जाने वाली है। ऐसे में गुलाम नबी आजाद की पार्टी में कांग्रेस ने बड़ी टूट करते हुए उनको घाटी में अलग थलग सा कर दिया है।

Updated: Jan 06, 2023, 01:48 PM IST

नई दिल्ली। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के जम्मू कश्मीर पहुंचने से पहले ही कांग्रेस से अलग होकर नई पार्टी बनाने वाले गुलाम नबी आजाद को बड़ा झटका लगा है। जम्मू कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद सहित 17 नेता और उनके साथ सैकड़ों समर्थक कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। कुल 17 बड़े नेताओं ने दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय आकर पार्टी ज्वाइन की।

वरिष्ठ नेता तारा चंद, जो जम्मू कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री थे वो भी आजाद के साथ गए थे लेकिन इसे अपनी भूल बताकर आज वो कांग्रेस पार्टी में वापस आ गए। इसके अलावा सैय्यद पीरजादा, जो कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं उन्होंने भी पार्टी से माफी मांगकर आज कांग्रेस में वापसी कर ली।

यह भी पढ़ें: प्रख्यात लेखक पीयूष बबेले बने पूर्व सीएम कमलनाथ के मीडिया सलाहकार, कहा- MP में कांग्रेस की वापसी तय

इस दौरान पूर्व डिप्टी सीएम ताराचंद ने आजाद पर सेक्युलर ताकतों को कमजोर करने का आरोप लगाकर उनकी बीजेपी से मिलीभगत का संकेत देने वाला आरोप भी लगाया। उन्होंने कहा कि हमें लगा कि, सेक्युलर फोर्सेस को कमजोर करने की कोशिश हो रही है, भूल-भुलैया की तरफ ले जाया जा रहा है तो हमने वापस होने का फैसला किया। 

वहीं पीरजादा मोहम्मद सैयद ने कहा कि, 'मैं 50 साल कांग्रेस में रहा हूं, विभिन्न पदों पर काम किया, 4 बार मंत्री रहा हूं। मुझसे भूल हुई थी, मैं जज्बात में आ गया था और तकरीबन दो महीने मुझे नींद नहीं आई थी।

बता दें कि इसी महीने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जम्मू कश्मीर जाने वाली है। कांग्रेस ने रणनीति का तहत फारुख अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, कम्युनिस्ट नेता यूसुफ तारिगामी और आवामी नेशनल लीग के मुज़्ज़फर शाह को यात्रा में शामिल होने के लिए तैयार करके आज़ाद को अलग-थलग कर दिया है। ऐसे में अब आजाद के पास घाटी में महत्वपूर्ण बने रहने के लिए कांग्रेस में वापसी के अलावा कोई बड़ा विकल्प नहीं है। हालांकि, कांग्रेस उन्हें वापस लेंगे इस बात पर संशय है।