UP से बिहार तक हीट वेव का कहर, बलिया में 57 तो बिहार में 44 ने तोड़ा दम, 5 राज्यों में भीषण गर्मी का अलर्ट

यूपी से बिहार तक भीषण गर्मी पड़ रही है। एक ओर यूपी के बलिया में गर्मी और हीट वेव की वजह से 57 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि बिहार में 44 लोगों ने दम तोड़ दिया है।

Updated: Jun 19, 2023, 12:11 PM IST

नई दिल्ली/ भोपाल। एक ओर गुजरात और राजस्थान में तेज बारिश हो रही है, तो वहीं उत्तर प्रदेश से बिहार तक भीषण गर्मी का कहर जारी है। दोनों राज्यों में हीट वेव मौत बनकर टूटी है। जहां यूपी के बलिया में पिछले 4 दिन में 57 लोगों ने दम तोड़ा है। मौसम विभाग ने पांच राज्यों में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है।

तो वहीं बिहार में 24 घंटे में 44 लोगों की मौत हुई है. इनमें से पटना में अकेले 35 की जान गई है। यूपी में मौत की वजह का पता लगाने के लिए लखनऊ से स्वास्थ्य विभाग की एक टीम बलिया पहुंच गई है। इसी बीच देश के 5 राज्यों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है।

बलिया के जिला अस्पताल में भले ही चार दिनों में 57 लोगों की जान गई हो लेकिन बलिया के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. जयंत कुमार का दावा है कि जिले में सिर्फ दो लोगों की मौत हीट स्ट्रोक (लू) से हुई है। लखनऊ से बलिया पहुंचे संचारी रोग निदेशक डॉ ए के सिंह और मेडिकल केयर डायरेक्टर के एन तिवारी ने जिला अस्पताल के वार्डों का निरीक्षण किया। हालांकि, उन्होंने बुजुर्ग मरीजों की मौत की प्रमुख वजह गर्मी होने से इनकार किया।