Talks On LAC: चीन के साथ आज सातवें दौर की बातचीत, विदेश मंत्रालय के अफसर भी होंगे शामिल

India-China Talks: लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह की अगुवाई में होगी चर्चा, ज्वाइंट सेक्रेटरी नवीन श्रीवास्तव भी मौजूद रहेंगे

Updated: Oct 12, 2020, 09:31 AM IST

Talks On LAC: चीन के साथ आज सातवें दौर की बातचीत, विदेश मंत्रालय के अफसर भी होंगे शामिल
Photo Courtesy: Indian Express

LAC पर जारी विवाद के सिलसिले में भारत और चीन के अफसरों की बातचीत का सातवां राउंड आज शुरू होगा। खास बात यह है कि आज की बातचीत में दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों के अफसरों के शामिल होने के आसार हैं। खबर है कि भारत की तरफ से विदेश मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी (ईस्ट एशिया) नवीन श्रीवास्तव इसमें शामिल होंगे। जबकि चीन की ओर से भी फौजी अफसरों के साथ-साथ विदेश मंत्रालय के अधिकारी बातचीत में मौजूद रहेंगे।

ये बातचीत आज दोपहर करीब 12 बजे चुशूल इलाके में होगी। मई में शुरू हुए तनाव के बाद जून में जाकर बातचीत का ये सिलसिला शुरू हुआ था। पिछले छह दौर की बातचीत में कई बार सैनिकों को पीछे हटाने पर बात हुई, लेकिन चीन हर बार अपनी बात से पीछे हट गया। भारत और चीन के बीच आज होने वाली बातचीत इसलिए भी खास है, क्योंकि भारत की तरफ से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह की अगुवाई में ये आखिरी चर्चा होगी। इसके बाद लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन के हाथ में ये जिम्मेदारी आ जाएगी। 

भारत का मानना है कि इस बार की बातचीत में पूरे ईस्टर्न लद्दाख के इलाके को लेकर बात होनी चाहिए। यही वो इलाका है, जहां चीन की सेना के जवान तैनात हैं। भारत की तरफ से इन्हें पीछे हटाए जाने पर ज़ोर दिया जाएगा। लेकिन खबरों के मुताबिक चीन इस बातचीत को सिर्फ पैंगोंग लेक तक सीमित रखना चाहता है।