सिक्किम में भारत-चीन के जवानों में भिड़ंत, कई जवानों के घायल होने की खबर

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ भारत और चीन के जवानों के बीच सिक्किम के नाकू ला इलाक़े में LAC पर टकराव होने की ख़बर है, जिसमें दोनों तरफ़ के जवानों के घायल होने की बात कही जा रही है

Updated: Jan 25, 2021, 08:18 AM IST

File Photo Courtesy : India TV
File Photo Courtesy : India TV

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ भारत और चीन के जवानों के बीच सिक्किम के नाकू ला इलाक़े में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर टकराव होने की ख़बर है, जिसमें दोनों तरफ़ के जवानों के घायल होने की बात कही जा रही है। बताया जा रहा है कि ये टकराव 20 जनवरी की रात हुआ था, जिसके बारे में जानकारी अब सामने आई है। कई चैनलों और अखबारों ने यह खबर सूत्रों के हवाले से दी है। समाचार एजेंसी ANI ने भी सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि भारतीय जवानों और चीनी सेना के बीच हुए इस टकराव में दोनों तरफ़ से जवान घायल हुए हैं।

इंडिया टुडे के मुताबिक यह टकराव उस वक्त हुआ जब चीनी सैनिकों ने नाकू ला इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा पार करके भारतीय इलाके में घुसने की कोशिश की। भारतीय जवानों ने उनकी नापाक कोशिशों को नाकाम कर दिया। इंडिया टुडे के मुताबिक इस दौरान हुए टकराव में चीन के बीस जवानों के घायल होने की खबर है, जबकि भारत के चार जवान ज़ख्मी हुए हैं। इंडिया टुडे के मुताबिक भारतीय सेना ने कहा है कि20 जनवरी को उत्तरी सिक्किम के नाकू ला इलाके में मामूली झड़प हुई थी, जिसे स्थानीय कमांडर्स ने अपने स्तर से सुलझा लिया है।

हैरानी की बात यह है कि चार दिन पहले यह टकराव उस दौरान हुआ जब दोनों देशों के बीच कोर कमांडर स्तर की वार्ता होने ही वाली थी। दोनों देशों के बीच नवें दौर की यह वार्ता कल यानी रविवार को सुबह 11 शुरू हुई थी और बीती रात ढाई बजे तक चली। पूर्वी लद्दाख के चुशुल में हुई इस वार्ता का मकसद दोनों देशों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पिछले साल से जारी तनाव की स्थिति को कम करना रहा है। लेकिन अब खबर आ रही है कि इस वार्ता से ठीक पहले दोनों तरफ की सेनाओं के बीच एक बार फिर से टकराव की स्थिति पैदा हो गई। इससे पता चलता है कि तमाम कोशिशों के बावजूद चीन ने टकराव का रास्ता छोड़ा नहीं है। 

 


पिछले साल जून में गलवान वैली में हुए टकराव में भारतीय सेना के एक कर्नल समेत 20 जवान शहीद हो गए थे। गलवान वैली के अलावा पिछले साल भी नाकू ला, पैंगोंग त्सो, गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स समेत कई जगहों पर भारत और चीन की सेनाओं के बीच आमना-सामना हुआ था।