जाति भगवान ने नहीं पंडितों ने बनाई, ईश्वर की नज़र में हम सभी एक : मोहन भागवत

भागवत ने कहा कि अलगाव पंडितों ने पैदा किया जोकि गलत था

Publish: Feb 06, 2023, 12:23 AM IST

मुंबई। देश भर में जाति पर छिड़े राजनीतिक बहस के बीच सरसंघचालक मोहन भागवत का एक बयान सामने आया है जिसमें उन्होंने पंडितों की आलोचना की है। मोहन भागवत ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि जाति भगवान ने नहीं पंडितों ने बनाई। भागवत के मुताबिक पंडितों ने अपने फायदे के लिए लोगों के बीच भेद पैदा किया। 

मुंबई में संत रोहिदास की जयंती के अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हम जीवन यापन के लिए धन अर्जित करते हैं, समाज के प्रति भी हमारी जवाबदेही होती है। जब हर कार्य समाज की बेहतरी के लिए होता है तो कोई छोटा या बड़ा कैसे हो सकता है? 

भागवत ने आगे कहा कि ऊपर वाले के लिए हम सभी एक हैं। हमारे मत अलग हो सकते हैं लेकिन चेतना एक ही है। यह अलगाव पंडितों ने पैदा किया जोकि गलत था। आरएसएस चीफ ने कहा कि संत रोहिदास का कद तुलसीदास, कबीर और सूरदास से ऊंचा था इसीलिए उन्हें संत शिरोमणि की उपाधि दी जाती है।

संत रोहिदास पर अपने विचार प्रकट करते हुए भागवत ने कहा कि भले ही वह ब्राह्मणों के साथ शस्त्राथ नहीं कर सकते थे लेकिन वे कई लोगों के दिलों तक पहुंचने और उन्हें ईश्वर में विश्वास करवा पाने में सक्षम थे। 

भागवत ने यह भी कहा कि लोगों को बिना किसी दूसरे धर्म के प्रति द्वेष के अपने धर्म का पालन करना चाहिए। भागवत ने कहा, अपने आसपास जो भी घटित हो रहा है उस पर ध्यान दें लेकिन किसी भी सूरत ए हाल में अपना धर्म न छोड़ें। धार्मिक संदेशों को संप्रेषित करने के तरीके भले अलग अलग हैं लेकिन संदेश एक ही है। दूसरे धर्मों के प्रति बिना किसी द्वेष के अपने धर्म का पालन करना चाहिए।