मुंबई में 16 दिन के लिए धारा 144 लागू, नए साल के सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक

मुंबई में पांच से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी, नए साल के जश्न में ओमिक्रॉन का खलल, आदेशों का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई

Updated: Dec 15, 2021, 03:02 PM IST

मुंबई।अगर आप मुंबई जा रहे हैं या नए साल के कार्यक्रम मुंबई में मनाने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएँ। कोरोना के नए वेरिएंट से आपकी उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। पिछले दो वर्षों से नए साल का जश्न पर छाया कोरोना संकट अब भी टलने का नाम नहीं ले रहा है। फिल्म इंडस्ट्री की कई शख्सियतों के ओमिक्रॉन के चपेट में आने के बाद प्रशासन ने मुस्तैदी दिखाई है और नए साल के मौके पर जश्न की सारी तैयारियों पर पानी फिर गया है। मुंबई में 16 दिनों के लिए धारा 144 लागू कर दी गयी है। ऐसे में क्रिसमस से लेकर न्यू ईयर पर किसी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर पाबंदी रहेगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र के 42% आमिक्रॉन केस ऐसे हैं जिनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। इस वजह से प्रशासन ने सख्ती अपनाना शुरू कर दिया है। इसका असर मुंबई में खुली जगह पर नए साल के जश्न पर पड़ता दिख रहा है। मुंबई प्रशासन ने 31 दिसंबर तक के लिए धारा 144 लागू कर दिया है। ऐसे में न तो क्रिसमस पर सार्वजनिक जश्न मनाए जाएंगे और न ही नए साल की पूर्व संध्या पर कोई भीड़-भाड़ वाला कार्यक्रम हो सकेगा।

यह भी पढ़ें: लखीमपुर मामले में सवाल पूछने पर भड़के गृह राज्य मंत्री टेनी, पत्रकारों से की गाली गलौज

दरअसल, देश में सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन के मामले महाराष्ट्र में ही पाए गए हैं और सबसे ज़्यादा केस मुंबई में सामने आए हैं। राज्य के कुल 28 मामलों में सबसे अधिक 12 केस मुंबई से ही हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इन 28 मरीजों में से 12 मरीज ऐसे भी हैं जिनका कोई फॉरेन ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। यानी वे देश में ही ओमिक्रॉन की चपेट में आए हैं। इसी वजह से प्रशासन चिंतित है और फैलाव को रोकने के लिए धारा 144 लगाया गया है।

बता दें कि धारा-144 के प्रावधानों के तहत बिना अनुमति के पांच या उससे ज्यादा लोग एक साथ इकट्ठा होने की मनाही है। प्रशासनिक आदेश का उल्लंघन करने पर IPC की धारा 188 और अन्य कानूनी प्रावधानों के तहत संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाती है।