दिल्ली में अप्रैल की गर्मी ने 72 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, IMD ने 10 राज्यों को दी चेतावनी

दिल्ली में 28 अप्रैल और 29 अप्रैल को अधिकतम 43.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था, यह दिल्ली में 12 वर्षों में अप्रैल में एक दिन का अधिकतम तापमान था

Updated: Apr 30, 2022, 05:29 AM IST

Photo Courtesy: NDTV
Photo Courtesy: NDTV

नई दिल्ली। देश के बड़े हिस्से में लू के थपेड़ों और तेज गर्मी ने आम लोगों को बेहाल कर दिया है। कई शहरों में पारा 45 डिग्री को पार कर गया है। चिलचिलाती धूप व तपिश वाली गर्मी ने पिछले 72 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आलम यह है कि दोपहर के समय आसमान आग उगलता है और जमीन से गर्म भाप निगलती हुई महसूस होती है। बिगड़ते हालातों को देखते हुए विभाग ने 10 राज्यों को चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का औसत मासिक अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा। देश की राजधानी में 72 वर्षों में अप्रैल के महीने में दूसरी बार सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। दिल्ली में 28 अप्रैल और 29 अप्रैल को अधिकतम 43.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। इसके पहले, दिल्ली में 29 अप्रैल 1941 को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

यह भी पढ़ें: संघर्ष से हासिल लोकतंत्र को पुलिस स्टेट नहीं बनने देंगे, जिग्नेश मेवानी पर झूठा FIR मामले में कोर्ट की असम पुलिस को लताड़

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में शनिवार और रविवार को 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ ही आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश और धूल भरी आंधी भी चल सकती है, जिससे लोगों को कुछ समय के लिए राहत मिलने उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण सोमवार से लू के कुछ हद तक थमने की उम्मीद है। एक मई की रात से उत्तर पश्चिम भारत में लू चल सकती है।

मौसम विभाग ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के लिए अगले पांच दिनों के लिए ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया है। वहीं, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी यूपी और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भी अगले चार दिनों तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों, 29, 30 और 1 मई तक हीटवेव की स्थित बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें: गुजरात के पीपावाव पोर्ट से 90 किलोग्राम हीरोइन बरामद, ईरान से आए कंटेनर में रखा था ड्रग्स

मौसम विभाग ने कहा कि हीटवेव से बच्चों, बुजुर्गों और क्रोनिक बीमारी से जूझ रहे लोगों के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। इस बीच, लू से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ सुझाव दिए हैं। लू चलने के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं, इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने पूरी लिस्ट जारी की है। घर के अंदर और छायादार जगह पर रहें। बाहर निकलते समय टोपी/तौलिया या छाते का इस्तेमाल करें। पतली ढीले सूती और हल्के रंग के कपड़े पहनें। पानी, लस्सी, नींबू पानी ओआरएस बार-बार पीते रहें। तरबूज खीरा संतरा जैसे पानी वाले फल खाएं, कमरे के तापमान को कम रखें, विंडो शेड्स/पर्दे कूलर-एसी का इस्तेमाल करें, इंडोर प्लांट्स आदि का इस्तेमाल करें।