अन्य दल चाहें तो नीतीश कुमार 2024 में पीएम पद के लिए विकल्प हो सकते हैं: जेडीयू

जेडीयू के अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा है कि नीतीश कुमार विपक्ष से प्रधानमंत्री पद के दावेदार नहीं हैं, लेकिन अगर अन्य दल चाहें तो एक विकल्प हो सकते हैं।

Updated: Aug 19, 2022, 12:32 PM IST

पटना। बिहार में सियासी उलटफेर के बाद अब माना जा रहा है कि सीएम नीतीश कुमार जल्द ही केंद्र की राजनीति में सक्रिय होंगे। सूत्रों के अनुसार सीएम नीतीश अगले चुनाव तक बिहार का कमान पूरी तरह आरजेडी को सौंप देंगे। इसी बीच अब जेडीयू ने कहा है कि अन्य दल चाहें तो नीतीश कुमार विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हो सकते हैं।

जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि नीतीश कुमार विपक्ष से प्रधानमंत्री पद के दावेदार तो नहीं हैं, लेकिन अगर अन्य दल चाहें तो एक विकल्प हो सकते हैं। ललन सिंह के इस बयान को जेडीयू की ओर से संकेत के तौर पर देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि जेडीयू आने वाले समय में खुलकर पीएम पद के लिए दावेदारी पेश करेगी। इसके लिए पार्टी ने अभी से माहौल बनाना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें: शासकीय कार्यक्रम में MP के राज्यपाल ने लगवाए धार्मिक नारे, न लगानेवालों का भी लिया संज्ञान

नीतीश कुमार ने हाल ही में बीजेपी के साथ बिहार में गठबंधन तोड़कर राजद के साथ सरकार बनाई है। हालांकि, वो पहले की तरह मुख्यमंत्री बने हुए हैं। जबकि राजद नेता तेजस्वी यादव को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। तेजस्वी पहले ही कह चुके हैं कि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री पद की पूरी काबिलियत रखते हैं। 8 वीं बार बतौर सीएम शपथग्रहण के बाद मीडिया जब सीएम नीतीश से पीएम पद की दावेदारी को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि ये सब बातें छोड़िए। उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए ये जरूर कहा कि जो 2014 में आए हैं वो 2024 में नहीं रहेंगे।

इससे पहले जेडीयू के संसदीय बोर्ड के सदस्य उपेंद्र कुशवाहा ने एक वीडियो ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा था कि एनडीए में नरेंद्र मोदी पीएम हैं, लेकिन देशभर में व्यक्तित्व के रूप में अगर आकलन किया जाए तो नीतीश कुमार पीएम बनने के योग्य हैं। आज हमारी दावेदारी नहीं है लेकिन नीतीश कुमार पीएम बनने की हर तरह की योग्यता रखते हैं। मालूम हो कि 2014 के लोकसभा चुनाव में नीतीश के पीएम उम्मीदवार बनने की चर्चा खूब हुई थी। अब 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए उनके नाम को लेकर फिर से माहौल बनने लगा है।