उत्तर प्रदेश के इटावा लायन सफारी की एक शेरनी कोरोना संक्रमित, एक अन्य शेरनी में भी कोरोना संक्रमण का अंदेशा

यूपी के इटावा लायन सफारी की 2 शेरनियां बीमार, एक में कोरोना संक्रमित की पुष्टि, 8 अन्य शेरों का किया गया कोरोना टेस्ट रिपोर्ट आना बाकी, हाल ही में सफारी के कर्मचारी को भी हुआ था कोरोना संक्रमण

Updated: May 07, 2021, 01:33 AM IST

Photo courtesy: twitter
Photo courtesy: twitter

लखनऊ। इंसानों के बाद अब कोरोना संक्रमण पशुओं में भी मिलने लगा है। उत्तर प्रदेश के इटावा स्थित लायन सफारी की एक शेरनी कोरोना पॉजिटिव हो गई है। वहीं एक शेरनी कोरोना संदिग्ध है, जिसे आइसोलेट कर दिया गया है। शेरनी के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान IVRI ने  की है। यहां के डाक्टरों ने गुरुवार देर रात शेरनी के कोविड संक्रमित होने की पुष्टि की जिसके बाद जू में हडकंप मच गया है।

दोनों शेरनियों को लायन सफारी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया है। दोनों का इलाज अलग-अलग किया जा रहा है। इस वेटनरी हॉस्पिटल में दोनों का इलाज विशेषज्ञ डाक्टरों द्वारा किया जा रहा है। उन्हें उबला मीट खिलाया जा रहा है। डॉक्टरों की टीम उनकी सेहत का ख्याल रख रही है। 

  खबर है कि कुछ दिनों पहले इटावा लायन सफारी के कुछ कर्मचारी कोरोना की चपेट में आ गए थे। जिन्हें घरों में आइसोलेट किया गया था। अब इस लायन सफारी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। सफारी में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। अब कर्मचारी जानवरों के पास पीपीई किट पहनकर खाना देने और सफाई करने जा रहे हैं।

जू प्रबंधन की मानें तो इटावा लायन सफारी की दो शेरनियां बीमार थीं। इनके नाम जेनिफर और गौरी बताए जा रहे हैं। प्रबंधन को शक था कि कहीं शेरनियों में कोरोना वायरस का हमला ना ही इसलिए एहतियात के तौर पर कोरोना लायन सफारी के 14 शेरों का कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल लिया गया। इनके कोरोना सैंपल जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेजे गए थे। जिसके बाद एक शेरनी जेनिफर में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।  जबकि अन्य शेरनी गौरी की जांच रिपोर्ट संदिग्ध बताई जा रही है। इस लायन सफारी के अन्य 12 शेरों का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है। इस रिपोर्ट के आते ही इटावा लायन सफारी में शेरों के रहने और विचरण करने वाली जगंली क्षेत्र को सेनेटाइज किया गया। 

और पढ़ें:हैदराबाद: चिड़ियाघर में आठ एशियाई शेर कोरोना पॉजिटिव मिले, एक शेर की कोरोना से मौत की खबर

यह पहला मौका नहीं है कि भारत में कोई शेर कोरोना संक्रमित मिला है। इससे पहले हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में 8 एशियाई शेरों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी।