यूपी पंचायत चुनाव की तैयारी ज़ोरों पर, 22 जनवरी को जारी होगी मतदाताओं की अंतिम सूची

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन क्षेत्रों की आखिरी लिस्ट जनवरी में जारी होगी

Updated: Dec 05, 2020, 03:32 PM IST

यूपी पंचायत चुनाव की तैयारी ज़ोरों पर, 22 जनवरी को जारी होगी मतदाताओं की अंतिम सूची
Photo Courtesy: India TV

राज्य में ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के चुनाव अगले साल होने हैं। जिसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदाताओं की फाइनल लिस्ट हर हाल में 22 जनवरी तक प्रकाशित कर दी जाएगी। 

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि 13 नवंबर से 26 दिसंबर 2020 तक ड्राफ्ट वोटर लिस्ट को ऑनलाइन किया जा रहा है। इसके बाद ड्राफ्ट वोटर लिस्ट का अंतरिम प्रकाशन 27 दिसम्बर को किया जाएगा। इसे सभी ग्राम पंचायतों और अन्य स्थानों पर चस्पा किया जाएगा ताकि लोग इसे देख सकें। यह काम 28 दिसम्बर से 3 जनवरी के बीच होगा। इसी दरम्यान इस वोटर लिस्ट पर दावे और आपत्तियां ली जाएंगी। 4 जनवरी से 11 जनवरी के बीच इन दावों और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत, जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत की प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की प्रस्तावित सूची का प्रकाशन 12 से 21 दिसंबर के बीच तक होना तय है। पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन क्षेत्रों की आखिरी लिस्ट जनवरी में जारी होगी। 27 दिसंबर से 2 जनवरी तक आपत्तियों का निस्तारण होगा।

इसके बाद 12 जनवरी से 21 जनवरी के दौरान निर्वाचन की पूरी सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके बाद 22 जनवरी 2021 को मतदाताओं की फाइनल लिस्ट प्रकाशित कर दी जाएगी।