फाइज़र ने कोरोना वैक्सीन के भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए दिया एप्लीकेशन वापस लिया

फाइज़र के मुताबिक ड्रग रेगुलेटर ने कंपनी से वैक्सीन को लेकर और अधिक जानकारी मांगी थी, जिसके बाद कंपनी ने आवेदन वापस ले लिया है

Updated: Feb 05, 2021, 07:41 AM IST

Photo Courtesy: NPR
Photo Courtesy: NPR

नई दिल्ली। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनी फाइज़र (Pfizer) ने वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए भारत में दिया अपना आवेदन वापस ले लिया है। कंपनी ने यह फैसला बीते बुधवार को ड्रग रेगुलेटर के साथ हुई बैठक के बाद किया है। कंपनी के मुताबिक बैठक में ड्रग रेगुलेटर ने वैक्सीन को लेकर अधिक जानकारी की मांग रखी थी, जिसके बाद कंपनी ने भारत में वैक्सीन के उपयोग को लेकर दिया आवेदन वापस ले लिया। 

दरअसल फाइज़र ने ही सबसे पहले भारत में वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को लेकर आवेदन किया था। लेकिन सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की बैठकों से कंपनी के अधिकारी नदारद रहे। एक अंग्रेज़ी न्यूज़ चैनल के मुताबिक भारत में हुई ऐसी तीन बैठकों में कंपनी के प्रतिनिधि शामिल नहीं हुए। फाइज़र का कहना है कि उसके एक्सपर्ट अमेरिका में हैं, लिहाजा वे बैठक में शामिल नहीं हो सके। 

आखिरकार बुधवार को कंपनी और ड्रग रेगुलेटर के बीच बैठक हुई, जिसके बार कंपनी ने आवेदन वापस लेने का फैसला किया। हालांकि कंपनी का कहना है कि वो जल्द ही अधिक जानकारी के साथ एक बार फिर भारत में वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए आवेदन करेगी। ब्रिटेन, बहरीन और कनाडा सहित दुनिया भर के कई देशों ने फाइजर की वैक्सीन पर अपना भरोसा जताया है। विशेषकर ब्रिटेन के लिए फाइजर वैक्सीन के 40 मिलियन यानी 4 करोड़ डोज़ तैयार कर रही है।