पीएम मोदी के सलाहकार अमरजीत सिन्हा ने दिया इस्तीफा, 4 महीने में दूसरे बड़े अधिकारी ने छोड़ा PMO

रिपोर्ट्स के मुताबिक वरिष्ठ नौकरशाह अमरजीत सिन्हा ने सोमवार को प्रधानमंत्री कार्यालय से इस्तीफा दे दिया है, सिन्हा पीएम मोदी के सलाहकार थे

Updated: Aug 03, 2021, 06:12 AM IST

नई दिल्ली। वरिष्ठ नौकरशाह अमरजीत सिन्हा ने प्रधानमंत्री कार्यालय से इस्तीफा दे दिया है। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार थे। सिन्हा के इस्तीफे के कारणों का खुलासा नहीं हो सका है, लेकिन अटकलें लगाई जा रही हैं कि वे पीएम मोदी की कार्यशैली से नाखुश चल रहे थे।

अमरजीत सिन्हा के इस्तीफे को लेकर आधिकारिक रूप से कोई जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, पीएमओ सूत्रों से कई मीडिया संस्थानों ने इस बात की पुष्टि कर ली है। मामले पर सिन्हा ने भी किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी है। उन्होंने तय समय से 7 महीने पहले ही पीएमओ छोड़ने का फैसला लिया है। वे फरवरी 2020 में पीएम मोदी का सलाहकार बनकर दो साल के लिए प्रधानमंत्री कार्यलय आए थे।

यह भी पढ़ें: विपक्षी दलों के साथ राहुल गांधी की नाश्ते पर चर्चा, जनता के मसले संसद में एकजुटता के साथ उठाने पर मशविरा

प्रधानमंत्री कार्यालय से बीते 4 महीनों में ये दूसरा बड़ा इस्तीफा है। इससे पहले मार्च में ही प्रधानमंत्री मोदी के प्रमुख सचिव पीके सिन्हा ने इस्तीफा दे दिया था। इसके लिए उन्होंने निजी कारणों का हवाला दिया था। साल 2019 में सत्तावापसी के बाद पीएम ऑफिस के तीन बड़े अधिकारियों ने इस्तीफा दिया है। दोबारा प्रधानमंत्री बनने के कुछ ही दिनों बाद मोदी के प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्रा ने इस्तीफा दे दिया था।

कौन हैं अरजीत सिन्हा

पीएमओ के टॉप ब्यूरोक्रेट्स में शामिल रहे अमरजीत सिन्हा 1983 बैच के बिहार कैडर के IAS अधिकारी हैं। ग्रामीण विकास विभाग से रिटायर होने के बाद उन्हें प्रधानमंत्री मोदी ने अपना सलाहकार बनाया था। सिन्हा शिक्षा और पंचायती राज मंत्रालय में कई अहम पदों पर सेवाएं दी है। उन्हें ग्रामीण विकास के मामलों का एक्सपर्ट माना जाता है। नेशनल रूरल हेल्थ मिशन और सर्व शिक्षा अभियान जैसी योजनाओं में उनकी अहम भूमिका रही है।