PM मोदी का अयोध्या में रोड शो, दलित के घर चाय पीने पहुंचे, 6 वंदे भारत और 2 अमृत भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

पीएम मोदी ने पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन और महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट अयोध्या धाम का लोकार्पण भी किया।

Updated: Dec 30, 2023, 05:31 PM IST

अयोध्या। लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा धार्मिक ध्रुवीकरण में जुट गई है। सत्ताधारी दल महंगाई, बेरोजगारी जैसे तमाम असल मुद्दों को खत्म कर राम मंदिर के मुद्दे को लेकर चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या से चुनाव प्रचार अभियान को शुरू किया। यहां पीएम मोदी ने 8 किमी लंबा रोड शो किया।

अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी ने पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन और महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट अयोध्या धाम का लोकार्पण भी किया। प्रधानमंत्री ने 6 वंदे भारत और 2 अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी भी दिखाई। इसके बाद वे एक दलित धनीराम मांझी के घर भी पहुंचे। यहां उन्होंने चाय पी और एक स्केच पर कुछ लिखते भी नजर आए।

प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी तीसरी बार अयोध्या आए हैं। पहली बार वह 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर भूमि पूजन में शामिल हुए थे। इसके बाद 23 अक्टूबर, 2022 को दीपोत्सव में हिस्सा लिया था। 22 जनवरी को भी वे अयोध्या आएंगे। इस दिन राम मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा।

अयोध्या रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है। नया भवन पुराने स्टेशन भवन के बगल में स्थित है। 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित, तीन मंजिला आधुनिक रेलवे स्टेशन भवन लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम, वेटिंग हॉल जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। नया रेलवे स्टेशन मंदिरों की नागर शैली के ‘शिखर' की तर्ज पर गुंबद और भगवान राम के प्रतीक चिह्न धनुष-बाण से सुसज्जित है।