Politicisation of Army: प्रचार के लिए सेना का इस्तेमाल करना घटिया प्रयास, कांग्रेस ने की मोदी सरकार की आलोचना

Modi Government’s Dangerous Step: कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि भारत की सेना पूरे देश की सेना है और हमें गर्व है कि हमारी बहादुर सेना कभी भी देश की आंतरिक राजनीति का हिस्सा नहीं बनी।

Updated: Oct 16, 2023, 03:54 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार पर अपने राजनीतिक प्रचार के लिए सेना का इस्तेमाल करने का 'घटिया प्रयास' करने का आरोप लगाया। कांग्रेस महासचिव ने जयराम रमेश ने कहा कि सेना का राजनीतिकरण बहुत ही खतरनाक कदम है। उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप करने की भी मांग की है।

दरअसल, हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सेना देश भर में सरकारी योजनाओं के प्रचार में मदद करेगी। इसी पर कांग्रेस ने टिप्पणी की है। कांग्रेस नेता ने अपने पोस्ट में उस मीडिया रिपोर्ट को भी संलग्न किया है, जिसमें इससे जुड़ी खबर छपी है।
 
कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने कहा कि भारत की सेना पूरे देश की सेना है और हमें गर्व है कि हमारी बहादुर सेना कभी भी देश की आंतरिक राजनीति का हिस्सा नहीं बनी। उन्होंने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए आगे कहा, 'साढ़े नौ साल की सरकार के दौरान महंगाई, बेरोज़गारी और सभी मोर्चों पर विफ़ल रहने के बाद मोदी सरकार अब सेना से अपना राजनीतिक प्रचार कराने का बेहद घटिया प्रयास कर रही है। सेना का राजनीतिकरण करने का यह प्रयास बेहद ख़तरनाक क़दम है।'

जयराम रमेश ने अंत में लिखा, 'भारतीय सैन्य बलों की सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी से हमारा अनुरोध है कि वे इस मामले में हस्तक्षेप करके मोदी सरकार को इस ग़लत कदम को तुरंत वापस लेने का निर्देश दें।'