असम के कछार ज़िले में उपद्रवियों ने स्कूल को बम से उड़ाया, मिज़ोरम असम सीमा पर तनाव जारी

हाल ही में असम के एक नागरिक को मिज़ोरम के हमलावरों द्वारा अगवा कर हत्या कर दी गई थी, असम की नेता सुष्मिता देव ने गृह मंत्री से की दाल की अपील

Updated: Nov 08, 2020, 02:38 PM IST

असम के कछार ज़िले में उपद्रवियों ने स्कूल को बम से उड़ाया, मिज़ोरम असम सीमा पर तनाव जारी
Photo Courtesy: The new indian express

सिल्चर। असम मिज़ोरम सीमा पर पिछले एक महीने से जारी तनाव के बीच शनिवार सुबह कछार ज़िले में असम और मिज़ोरम के अंतर्राज्यीय सीमा पर अज्ञात उपद्रवियों ने एक प्राथमिक स्कूल में विस्फोट कर दिया। शनिवार सुबह हुए इस धमाके में किसी व्यक्ति की मृत्यु होने की ख़बर नहीं है। यह घटना कछार ज़िले के धोलई इलाके में दूर दराज के सादिरखाल वन क्षेत्र में हुआ । स्कूल में हुआ धमाका इतना तेज़ था कि दूर दराज में स्थित होने के बावजूद धमाके की आवाज़ काफी दूर तक सुनाई दी। गनीमत रही कि इस धमाके में किसी प्रकार की अनहोनी घटित नहीं हुई । 

पिछले 15 दिनों में कछार ज़िले में यह दूसरी दफा है जब किसी स्कूल की इमारत में बम विस्फोट की घटना को अंजाम दिया गया हो। इससे पहले 22 अक्टूबर को सीमा पर ही खुलीचेरा इलाके के पास एक बंगाली माध्यम स्कूल में विस्फोट किया गया था। 

29 अक्टूबर को सीमावर्ती इलाके में कानून व्यवस्था का जायज़ा लेने के लिए असम के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक दौरा कर चुके हैं। अंतर्राज्यीय सीमा पर पिछले एक महीने से जारी तनाव के बीच असम और मिज़ोरम के बीच अधिकारियों के स्तर पर बातचीत भी हो चुकी है। लेकिन अब तक सीमा पर तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। 

दरअसल सीमा पर तनाव उस समय शुरू हुआ जब असम के एक नागरिक को कथित तौर पर मिजरोम के हमलावरों ने अगवा कर लिया और उसकी हत्या कर दी। मिजोरम के अधिकारियों ने कहा है कि वह मादक पदार्थ तस्कर था और भागने की कोशिश के दौरान वह घायल हो गया जिसके बाद उसकी मौत हो गई। इसके बाद से ही सीमावर्ती इलाके में रहने वाले असम के लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। विशेषकर असम के छात्र संगठन विरोध में उतर आए। सीमावर्ती इलाके में रहने वाले मिज़ोरम के कई नागरिक तनाव पनपने के बाद मणिपुर चले गए हैं। 

प्रचार मोड से बाहर निकलें अमित शाह: सुष्मिता देव 

असम और मिज़ोरम सीमा पर चल रहे तनाव के बीच अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा है। सुष्मिता देव ने अमित शाह पर हमला बोलते हुए कहा है कि एक तरफ असम मिज़ोरम बॉर्डर जल रहा है और दूसरी तरफ अमित शाह बंगाल में बीजेपी के प्रचार में व्यस्त हैं। सुष्मिता देव ने कहा कि अमित शाह को प्रचार मोड से बाहर निकल कर अपने गृह मंत्री होने का कर्तव्य पालन करना चाहिए। 

सुष्मिता देव ने कहा, 'गृह मंत्री ⁦अमित शाह जी आपने अपने पद को हमेशा चुनाव के लिए इस्तेमाल किया! आप पश्चिम बंगाल में भाषण दे रहे हैं ! असम मिज़ोरम बॉर्डर जल रहा है,एक स्कूल को जला दिया गया!प्रचार मोड से बाहर निकलिए और गृह मंत्री होने का कर्तव्य पालन करिए।इस हिंसा के लिए कौन ज़िम्मेदार है ?'