कोविड वैक्सीन के निर्यात पर तत्काल रोक लगाई जाए, राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

देशभर में बेतहाशा बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जताई चिंता, पीएम को पत्र लिखकर सभी को वैक्सीन लगाने की मांग की

Updated: Apr 09, 2021, 10:01 AM IST

Photo Courtesy : BBC
Photo Courtesy : BBC

नई दिल्ली। देशभर में बेतहाशा बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चिंता जताई है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को इस बाबत पत्र लिखकर कहा है कि वे तत्काल टीके का निर्यात बंद करने का फैसला लें। साथ ही राहुल ने यह भी मांग की है कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर उम्र का बंधन हटा दिया जाए। यानी हर वो इंसान जो वैक्सीन लगवाना चाहता हो उसे वैक्सीन लगाई जाए।

राहुल गांधी ने आठ अप्रैल यानी कल ही पीएम मोदी को संबोधित यह पत्र लिखा है, हालांकि मीडिया के सामने यह पत्र आज आया है। इस पत्र में राहुल ने सीधेतौर से यह आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार की दूरगामी नीति के अभाव एवं खराब प्रबंधन की वजह से वैज्ञानिकों की मेहनत बेकार जाती दिख रही है। उन्होंने कहा है कि सही तरीके से क्रियान्वयन न हो पाने के कारण वैक्सीनेशन का प्रयास बेहद कमजोर पड़ता दिख रहा है। 

यह भी पढ़ें: उत्तरप्रदेश में बुजुर्ग महिलाओं को कोरोना टीका के बदले लगा दिया एंटी रैबीज वैक्सीन

कांग्रेस नेता ने पत्र में टीकाकरण की गति के धीमा होने का भी जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि अगर मौजूदा रफ्तार के साथ टीकाकरण किया जाता रहेगा तो देश के 75 फीसदी नागरिकों के टीकाकरण में ही कई साल लग जाएंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री से मांग की है कि टीका निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं को जरूरी संसाधन मुहैया करायी जाए ताकि टीका तैयार करने की उनकी क्षमता में वृद्धि हो सके। 

प्रमाणपत्र पर व्यक्ति की फ़ोटो से आगे बढ़ना होगा

प्रधानमंत्री को संबोधित पत्र में राहुल ने आग्रह किया है कि टीकाकरण के लिए केंद्र की ओर से तय राशि 35 हजार करोड़ को और बढ़ाया जाए साथ ही, जिन्हें भी टीके की जरूरत हो उन्हें बिना किसी उम्र के बंधन के टीका लगाया जाए। राहुल ने कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर तत्काल रोक लगाने की अपील के साथ ही नियमों के अनुसार तत्काल दूसरे टीकों को भी अनुमति देने की मांग की है। साथ ही राहुल ने अप्रत्यक्ष रूप से पीएम पर निशाना साधते हुए कहा है कि देश के टीकाकरण अभियान को प्रमाणपत्र पर किसी व्यक्ति की तस्वीर से आगे अधिकतम टीकाकरण की दिशा में बढ़ाना होगा। 

वैक्सीन की कमी अतिगंभीर समस्या- राहुल

राहुल गांधी ने आज भी वैक्सीन की कमी को लेकर केंद्र को निशाने पर लिया है। कांग्रेस नेता ने इसे अतिगंभीर समस्या बताया है। राहुल ने ट्वीट किया, 'बढ़ते कोरोना संकट में वैक्सीन की कमी एक अति गंभीर समस्या है, ‘उत्सव’ नहीं- अपने देशवासियों को ख़तरे में डालकर वैक्सीन एक्सपोर्ट क्या सही है? केंद्र सरकार सभी राज्यों को बिना पक्षपात के मदद करे। हम सबको मिलकर इस महामारी को हराना होगा।'