Rajasthan Election 2023: राजस्थान में लगातार तीसरी बार 200 में से 199 सीटों पर ही होगी वोटिंग, जानें कारण

Rajasthan Assembly Elections: राजस्थान विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच है। इन दोनों दलों के दिग्गज ने पिछले दिनों ताबड़तोड़ चुनावी सभाएं कीं हैं।

Updated: Nov 24, 2023, 03:27 PM IST

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए जनसभाओं और रैलियों का दौर गुरुवार को थम गया। उम्मीदवार अब घर-घर जाकर ही मतदाताओं से अपील कर रहे हैं। राज्य में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी में है। खास बात ये है कि इसबार भी राजस्थान में 200 में से सिर्फ 199 सीटों पर वोटिंग होगी।

दरअसल, श्रीगंगानगर जिले की श्रीकरणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है। यहां कांग्रेस के उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुन्नर का निधन हो गया। दिल्ली के एम्स अस्पताल में गुरमीत का निधन हुआ। 75 साल के गुरमीत सिंह कुन्नर को दिल्ली एम्स में 12 नवंबर को भर्ती कराया गया था। गुरमीत श्रीकरणपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के मौजूदा विधायक और प्रत्याशी थे।

चुनाव से पहले प्रत्याशी के निधन के कारण इस सीट का चुनाव स्थगित हो गया है। अब चुनाव आयोग इस सीट पर उप-चुनाव कराएगा, जिसके लिए आधिकारिक घोषणा होना बाकी है। राजस्थान में पिछले तीन विधानसभा चुनाव 199 सीटों पर ही हुए हैं और एक सीट पर चुनाव बाद के लिए टाला गया है। खास बात ये है कि राजस्थान में पिछले तीन विधानसभा चुनाव 199 सीटों पर ही हुए हैं और एक सीट पर चुनाव बाद के लिए टाला गया है।

राजस्थान में पिछला विधानसभा चुनाव 7 दिसंबर 2018 को कराया गया था। यह चुनाव भी 200 की बजाय 199 सीटों पर हो सका था। तब चुनाव से पहले 29 नवंबर को अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट पर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह का हार्ट अटैक से निधन हो गया था। वहीं, साल 2013 में 13 दिसंबर को राजस्थान में विधानसभा चुनाव कराया गया था। तब चूरू विधानसभा क्षेत्र में बसपा उम्मीदवार जगदीश मेघवाल की हार्ट अटैक से मृत्यु के बाद स्थगित कर दिया गया था।