मुंबई पुलिस ने सचिन वाजे को किया सस्पेंड, अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक मिलने के केस में गिरफ्तार हैं

सचिन वाजे ने अपनी गिरफ़्तारी को बॉम्बे हाईकोर्ट में चुनौती दी है, वाजे का कहना है कि NIA ने उन्हें नियमों का पालन किए बिना सिर्फ़ शक के आधार पर गिरफ्तार किया है, उनकी गिरफ़्तारी पूरी तरह ग़ैरक़ानूनी है

Updated: Mar 15, 2021, 11:44 AM IST

Photo courtesy: Dainik Bhaskar
Photo courtesy: Dainik Bhaskar

मुंबई। मुंबई पुलिस ने अपने अधिकारी सचिन वाजे को निलंबित कर दिया है। सचिव वाजे को NIA ने उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक मिलने के मामले में गिरफ्तार किया है। उन पर विस्फोटक से लगी स्क़ॉर्पियो गाड़ी के मालिक मनसुख हिरेन की हत्या का आरोप भी लगाया जा रहा है। फिलहाल एनआईए की कस्टडी में चल रहे सचिन वाजे ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। 

इस बीच, मीडिया में आ रही खबरों में सूत्रों के हवाले से वाजे के बारे में एक नया दावा किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि 25 फरवरी के सीसीटीवी वीडियो में अंबानी के घर के सामने जो व्यक्ति पीपीई किट पहने स्कॉर्पियो के पास से गुज़रता दिख रहा है, वह सचिन वाजे हो सकता है, ऐसा शक एनआईए को है। यह भी कहा जा रहा है कि NIA अब वाजे को पीपीई किट पहनाकर क्राइम सीन रिक्रिएट करेगी।

अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक लदी गाड़ी खड़ी करने के मामले में इस तरह के खुलासों के दावे लगातार किए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि एनआईए को वह व्यक्ति मिल गया है, जिसने स्कॉर्पियो के लिए नकली नम्बर प्लेट बनाई थी। यह बात भी सामने आ रही है कि एनआईए की टीम ठाणे की उस नकली नम्बर प्लेट बनाने वाली दुकान पर पहुँच कर दुकान मालिक से पूछताछ कर रही है।

इस बीच, वाजे ने अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। इसमें उन्होंने कहा है कि एनआईए ने उन्हें महज शक के आधार पर गिरफ्तार किया है, जिसमें नियमों का पालन नही हुआ है। उनकी गिरफ्तारी पूरी तरह गैरकानूनी है। हाईकोर्ट ने याचिका सुनवाई के लिए स्वीकार कर ली है। इससे पहले स्पेशल कोर्ट वाजे को 14 से 25 मार्च तक एनआईए की कस्टडी में भेज चुकी है। वाजे ने शुक्रवार को ठाणे की सेशन कोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका दाखिल की थी। कोर्ट ने उस याचिका पर सुनवाई 19 मार्च तक के लिए टाल दी थी।

इस बीच, वाजे की गिरफ्तारी को लेकर महाराष्ट्र में राजनीति भी तेज़ हो गई है। शिवसेना के मुखपत्र सामना में कहा गया है कि एनआईए ने वाजे को गिरफ्तार करके महाराष्ट्र पुलिस का अपमान किया है। यह सब सुनियोजित ढंग से किया जा रहा है। शिवसेना ने यह भी कहा कि सत्य जल्द ही बाहर आएगा ऐसी उम्मीद है।