Indian Railway: रिक्त पदों पर नहीं होंगी भर्तियाँ

Southern Railway : 3596 पदों को किया सरेंडर, अब भविष्य में भी नहीं हो सकेंगी स्थायी भर्तियां

Publish: Jul 22, 2020 02:46 AM IST

Indian Railway: रिक्त पदों पर नहीं होंगी भर्तियाँ
Photo Courtesy : outlook india.com

दिल्ली। Corona virus का असर दिखाई देने लगा है। इंडियन रेलवे में खाली पदों पर भर्तियाँ करने की जगह पदों को सरेंडर करने यानि कि खत्म करने की तैयारी कर ली गई है। इसी क्रम में दक्षिण रेलवे ने रिक्त पदों की समीक्षा का आदेश जारी किया है। दक्षिण रेलवे ने non-safety categories की रिक्तियां खत्म की हैं। इस फैसले के बाद अब भविष्य में इन पदों पर नियुक्तियां नहीं होंगी और अगर कभी हुईं भी तो वो अस्थाई तौर पर ही होंगी।

इस आदेश में मुख्य रेलवे बोर्ड द्वारा 2 जुलाई को जारी आदेश के एक सिलसिले में दक्षिण रेलवे में तैनात सभी PHOD, DRM और CWM को रिक्त पदों की समीक्षा करने के लिए कहा गया है।दक्षिण रेलवे के जनरल मैनेजर जॉन थॉमस ने उन 50 फीसदी रिक्त पदों की समीक्षा करने और जानकारी देने के लिए कहा है जिनका आने वाले दिनों में सरेंडर किया जाना है। दक्षिण रेलवे ने तमाम अधिकारियों को 24 जुलाई तक जानकारी देने के लिए कहा है।

 पियूष गोयल में  हिम्मत हो तो ट्वीट करें
मध्य प्रदेश कांग्रेस में शोध विभाग के अध्यक्ष अक्षय हुंका ने रेल मंत्री पियूष गोयल पर इस फैसले का विरोध करते हुए कहा है कि ' दस लोगों को रोजगार देकर ट्वीट करने वाले पियूष गोयल में हिम्मत है, तो इस आदेश को ट्वीट कीजिए।

दरअसल रेलवे भर्ती बोर्ड और भारत सरकार की तरफ से जारी 2 जुलाई के नोटिस में कहा गया था कि नई भर्तियां अगले आदेश तक स्‍थगित रहेंगी। बीते 2 वर्षों में निकाली गई भर्तियों को रिव्‍यू किया जाएगा जिसमें NTPC तथा Group D पदों पर निकली भर्तियां भी शामिल हैं। जारी नोटिस में कहा गया है कि अगर इन पदों पर भर्तियां नहीं हुई हैं, तो इन्‍हें सेरेंडर करने पर भी विचार किया जाएगा।