केरल में पहाड़ी पर फंसे युवक का सेना ने किया रेस्क्यू, 40 घंटे जिंदगी और मौत के बीच झूलता रहा युवा ट्रैकर

भारतीय सेना की दक्षिणी कमान के पर्वतारोहण विशेषज्ञों ने ऑपरेशन रेस्क्यू बाबू किया, सोमवार शाम से चट्टान में फंसा था 23 वर्षीय टैकर, दो दोस्तों के साथ ट्रैकिंग पर निकला था आर बाबू

Updated: Feb 09, 2022, 06:11 AM IST

Photo Courtesy: Indian express
Photo Courtesy: Indian express

केरल की मलमपुझा की पहाड़ियों में फंसे युवक को आखिरकार सेना ने सुरक्षित बचा लिया है। पलक्कड़ स्थित पहाडियों की चट्टान में युवक दो दिनों से फंसा हुआ था। जिंदगी और मौत के बीच झूलते युवक को बचाने के लिए कई स्थानीय प्रशासन की टीमें लगी हुई थीं। मुश्किलें बढ़ते देख सेना की मदद ली गई। इस युवा ट्रैकर को बचाने के लिए बैंगलोर और मद्रास से सेना के स्पेशल टीम बुलाई गई। बैंगलोर के पैराशूट रेजिमेंटल सेंटर और वेलिंगटन के मद्रास रेजिमेंटल सेंटर से आए पर्वतारोहण विशेषज्ञों ने युवक का रेस्क्यू किया।

सेना के बचाव दल ने 23 वर्षीय आर बाबू को सुरक्षित निकाल लिया। वह सोमवार 7 फरवरी की शाम से पलक्कड़ के मलमपुझा की पहाड़ी चट्टान पर फंसा था। वह करीब 40 घंटे से अधिक समय तक फंसा रहा।  आर बाबू अपने दो दोस्तों के साथ चेराड पहाड़ी की चोटी पर ट्रैकिंग के लिए निकला था। लेकिन उसके दो आधे रास्ते से ही वापस लौट गए। लेकिन उसने पहाड़ पर चढ़ाई जारी रखी। और दुर्घटनावश वह फिसलकर दो चट्टानों के बीच एक दर्रे में फंस गया।

और पढ़ें: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पत्नी और बेटे को दी जिम्मेदारी, क्या है मायने

प्रत्यक्षदर्शियों की खबर पर स्थानीय प्रशासन NDRF की 2 टीमें और एक तटरक्षक हेलिकॉप्टर उसे बचाने में जुटे थे। लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिल सकी। जिसके बाद सेना की मदद ली गई। पलक्कड़ का मौसम खराब है वहां तेज हवाओं की वजह से हेलिकॉप्टर को रेस्क्यू में परेशानी हो रही थी। अब बुधवार को बैंगलोर और मद्रास से आई सेना की टीमों ने युवक को सुरक्षित बचा लिया है। युवक घबराया हुआ है, लेकिन उसकी हालत स्थिर है।