केंद्र सरकार ने बदला राष्ट्रपति भवन के खूबसूरत मुगल गार्डन का नाम, अब अमृत उद्यान के नाम से जाना जाएगा

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन का नाम बदल दिया है। सरकार ने शनिवार को मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान कर दिया है।

Updated: Jan 28, 2023, 01:08 PM IST

नई दिल्ली। देशभर में ऐतिहासिक धरोहरों, स्थलों और शहरों के नाम बदलने का सिलसिला निरंतर जारी है। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने अब फूलों की विभिन्‍न किस्‍मों के लिए मशहूर मुगल गार्डन का भी नाम बदल दिया है। राष्‍ट्रपति भवन के अंदर बने इस गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान कर दिया गया है। 

राष्ट्रपति भवन की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि देश में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के चलते सरकार ने मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान कर दिया है। राष्ट्रपति भवन की ओर से बताया गया है कि इस साल 31 जनवरी से 26 मार्च तक जनता के लिए अमृत उद्यान (मुगल गार्डन) खुला रहेगा। इसके बाद 28 मार्च को सिर्फ किसानों के लिए और 29 मार्च को दिव्यांग जनों के लिए ये गार्डन खोला जाएगा। इसके बाद 30 मार्च को पुलिस, सुरक्षा बल और सेना के परिवारों को गार्डन में एंट्री मिलेगी।

यह भी पढ़ें: ED के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे डॉ गोविंद सिंह, केंद्रीय जांच एजेंसी को बताया BJP का एजेंट

अमृत उद्यान बन चुके मुगल गार्डन में गुलाब के फूल की ऐसी कोई किस्‍म नहीं जो यहां मौजूद न हो। ट्यूलिप की 12 किस्‍में भी यहां देखने को मिलती हैं।राष्‍ट्रपति भवन की खूबसूरती को बढ़ाने वाले इस अमृत उद्यान में फूलों की अनगिनत किस्‍में हैं। गुलाब की ऐसी कोई किस्‍म नहीं जो यहां मौजूद नहीं हैं. कमल, गेंदा, कुमुदिनी, ट्यूलिप, गुलमोहर, बेला। चमेली, कनेर ही नहीं बल्कि कई प्रकार के विदेशी फूलों की प्रजातियां भी यहां पर देखने को मिलती हैं। सैकड़ों की संख्‍या में लगा यहां का स्‍टाफ इस खूबसूरत बगीचे की दिनरात देखभाल करते हैं।

बता दें कि इससे पहले दिल्ली में स्थित कई मुगल शासकों के नाम पर बनी सड़कों का भी नाम बदला गया है। इसी कड़ी में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड किया गया था। इतना ही नहीं ऐतिहासिक राजपथ का नाम भी हाला ही में बदला जा चुका है। राजपथ को अब कर्तव्य पथ कहा जाता है।