बंगाल चुनाव: टीएमसी ने उतारे 100 नए उम्मीदवार, नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी ममता

ममता बनर्जी ने इस बार 100 नए चेहरों पर जताया भरोसा, 50 महिलाओं और 42 मुस्लिम उम्मीदवारों को मिला टिकट, 79 एससी और 17 एसटी प्रत्याशी शामिल

Updated: Mar 05, 2021, 03:02 PM IST

कोलकाता। पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने 291 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। सीएम ममता बैनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इन प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगाई है। टीएसमी ने इस बार 100 नए चेहरों पर भरोसा जताया है। पार्टी ने 50 महिला उम्मीदवारों और 42 मुस्लिम समुदाय के लोगों को टिकट दिया है। टीएमसी ने 79 एससी यानी अनुसूचित जाति और 17 उम्मीदवार एसटी समुदाय से उतारे हैं।

ममता बनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि मैं भवानीपुर सीट छोड़ रही हूं, नंदीग्राम से चुनाव लडूंगी। ममता बैनर्जी की परंपरागत सीट भवानीपुर से इस बार टीएमसी ने सोवनदेब चट्टोपाध्याय को टिकट दिया है। 

सीएम ममता बैनर्जी ने उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए कहा, 'मुझे बंगाल की जनता का आशीर्वाद चाहिए। मुझ पर विश्वास रखें। सिर्फ तृणमूल कांग्रेस ही बंगाल के विकास के लिए काम कर सकती है, ताकि बंगाल देश का टॉप स्टेट बने। पिछले 10 सालों में हमने बहुत मेहनत की है। कोरोना और अम्फान तूफान जैसी विपदाओं से पार पाया है। हमने अच्छा काम किया है।'

28 मौजूदा विधायकों का कटा टिकट

खास बात यह है कि टीएमसी ने इस बार अपने 28 मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया है। ममता ने अपने कैबिनेट में वित्त मंत्री का कार्यभार संभाल रहे अमित मिश्रा तक को इस बार टिकट नहीं दिया है। हालांकि, मिश्रा के टिकट कटने की चर्चाएं काफी समय से थी। दरअसल, ममता ने पहले ही साफ कर दिया था कि 80 साल से ज्यादा उम्र के नेता चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने ये फैसला कोविड संकट की वजह से लिया है।

ममता ने ऐलान किया है कि उनकी परंपरागत भवानीपुर सीट से टीएमसी की ओर से सोवनदेब चट्टोपाध्याय मैदान में उतरेंगे। वहीं नॉर्थ बंगाल की 3 सीटों पर तृणमूलव कांग्रेस ने चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है। ममता बनर्जी ने बताया है कि ये सीटें पार्टी के सहयोगियों के लिए छोड़ी गई हैं। टीएमसी ने दार्जिलिंग की 3 सीटों दार्जिलिंग, कलिमपोंग और कुर्सियॉन्ग पर अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं।

ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

ममता ने हाल ही में टीएमसी में शामिल हुए क्रिकेटर मनोज तिवारी को हावड़ा के शिवपुर से चुनावी मैदान में उतारा है। पूर्व फुटबॉलर विदेश बोस उलुबेरिया सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं राशबिहारी केंद्र से देबाशीष कुमार चुनाव लड़ेंगे। फ़िल्म निर्देशक राज चक्रवर्ती बैरकपुर सीट और अतीन घोष बेलगाछिया सीट से चुनाव लड़ेंगे। टीएमसी ने अभिनेत्री सायन्तिका, लवली मोइत्रा, जून मालिया, एक्ट्रेस सायनी घोष और एक्टर सोहम चक्रवर्ती को भी अपना उम्मीदवार बनाया है। ममता ने बताया है कि उन्होंने कई डॉक्टर्स और प्रोफेसर्स को भी टिकट दिया है।

रोचक होगा नंदीग्राम का मुकाबला

सीएम ममता बैनर्जी के नंदीग्राम से चुनाव में उतरने के ऐलान के बाद पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का यह सबसे हाईप्रोफाइल सीट मानी जाने लगी है। माना जा रहा है कि यहां का मुकाबला भी रोचक होने वाला है।खबर है कि ममता का यहां सीधा मुकाबला उन्हीं के पूर्व सहयोगी रहे दिग्गज नेता शुभेन्दु अधिकारी से होने वाला है। हालांकि, शुभेन्दु के नाम को लेकर बीजेपी की ओर से अबतक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। 

आठ चरणों मे होंगे बंगाल के चुनाव

विधानसभा चुनावों में सबसे ज्यादा सरगर्मी पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर है। आयोग ने राज्य में विधानसभा चुनाव को आठ चरणों में बांट दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया है कि राज्य में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा। इसके बाद दूसरे चरण की वोटिंग 1 अप्रैल को, तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को, चौथे चरण की वोटिंग 10 अप्रैल को होगी। मतदान का पांचवां चरण 17 अप्रैल को, छठां चरण 22 अप्रैल को, सातवां चरण 26 अप्रैल को और आठवां चरण 29 अप्रैल को संपन्न होगा।