UP Minister Dies: योगी कैबिनेट की मंत्री कमला रानी वरुण की कोरोना से मौत

Kamal Rani Varun Dies: UP Technical Education Minister घाटमपुर सीट से जीतने वाली बीजेपी की पहली विधायक थीं

Updated: Aug-02, 2020, 11:32 AM IST

UP Minister Dies: योगी कैबिनेट की मंत्री कमला रानी वरुण की कोरोना से मौत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री कमला रानी वरुण का कोरोना से निधन हो गया। 62 वर्षीय कमला रानी वरुण कोरोना से संक्रमित थीं और लखनऊ के पीजीआई में उनका इलाज चल रहा था।18 जुलाई को उनका टेस्ट रिजल्ट पॉजिटिव आया था। बताया जा रहा है कि कमला रानी वरुण के परिवार में और भी लोग संक्रमित हैं।

कमला रानी वरुण यूपी सरकार में टेक्निकल एजुकेशन मंत्री थीं। इससे पहले वे सांसद भी रह चुकी थीं। कमला रानी को बीजेपी ने 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कानपुर की घाटमपुर सीट से उतारा था। वे इस सीट से जीतने वाली बीजेपी की पहली विधायक बनीं। उन्हें करीब 48 प्रतिशत वोट मिले थे। 2019 में उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया था।

उत्तर प्रदेश के कानपुर से संबंध रखने वालीं कमला रानी को सबसे पहले बीजेपी ने 1989 में शहर के द्वारकापुरी वार्ड से पार्षदी का टिकट दिया था। यहां जीत हासिल कर वे नगर निगम पहुंची थीं। 1996 में उन्होंने पहली बार लोकसभा का चुनाव जीता था। 1999 में वे बीएसपी के प्रत्याशी प्यारेलाल संखवार से मात्र 585 मतों से लोकसभा चुनाव हार गईं। 2012 में उन्हें कानपुर देहात की रसूलाबाद सीट से विधायकी का टिकट दिया गया, इस चुनाव में भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा।