India China Tension: भारत और चीन में LAC पर जारी तनाव पर अमेरिका की नज़र

भारत और अमेरिका के बीच मंत्रालय स्तर की वार्ता के ठीक पहले आया अमेरिकी अधिकारी का बयान, कहा अमेरिका नहीं चाहता नियंत्रण रेखा पर बिगड़ें हालात

Updated: Oct 24, 2020, 04:51 PM IST

India China Tension: भारत और चीन में LAC पर जारी तनाव पर अमेरिका की नज़र
Photo Courtesy: Indian Express

वाशिंगटन। एलएसी पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव पर अमेरिका अपनी नजर बनाए हुए है। ट्रंप प्रशासन के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। अधिकारी ने कहा है कि अमेरिका यह सुनिश्चित करना चाहता है कि सीमा पर हालात ना बिगड़ें। अमेरिकी अधिकारी का यह बयान तब आया है जब अगले सप्ताह अमेरिका और भारत के बीच मंत्रालय स्तर की बैठक होनी है। 

मीडिया को संबोधित करते हुए अधिकारी ने कहा, "हम सहायता कर रहे हैं। चाहे वह रक्षा बिक्री हो या सूचना साझा करना हो। इन सभी क्षेत्रों में हम भारत  का सहयोग करते रहे हैं और यह केवल एलएसी से जुड़ा हुआ नहीं है।"

इस बीच कई दौर की बातचीत के बाद भी भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है। यह इस साल मई में शुरू हुआ था। पूर्वी लद्दाख में एलएसी को लेकर दोनों देशों के बीच विवाद कई दशकों से जारी है, लेकिन हाल फिलहाल में हुआ सैन्य संघर्ष विवाद के गहराने का सबूत है। इस बीच विवाद को खत्म करने के लिए दोनों देशों के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर की कई बैठकें हो चुकी हैं। लेकिन अभी तक कोई ठोस हल नहीं निकला है। 

और पढ़ेंMike Pompeo: अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, चीन के 60 हजार सैनिक LAC पर तैनात, भारत को अमेरिका की जरूरत

अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि उनके देश में सरकार बदल जाने के बाद भी भारत के प्रति अमेरिका की नीतियों में बदलाव नहीं आएगा। आगामी तीन नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव होना है, जिसमें डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन बढ़त बनाए हुए हैं। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि दोनों देश साझा हितों के आधार पर एक दूसरे का सहयोग कर रहे हैं और अपने रिश्तों को लगातार मजबूत बना रहे हैं।