उत्तराखंड में सियासी हलचल तेज़, त्रिवेंद्र सिंह रावत आज दे सकते हैं इस्तीफ़ा

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत आज 4 बजे राज्यपाल से मिलकर इस्तीफ़ा सौंप सकते हैं, सूत्रों के मुताबिक़ बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने पर्यवेक्षकों से मिली रिपोर्ट के आधार पर मुख्यमंत्री बदलने का फ़ैसला किया है

Updated: Mar 09, 2021, 08:34 AM IST

Photo Courtesy: Moneycontrol
Photo Courtesy: Moneycontrol

उत्तराखंड में राजनीतिक उथल-पुथल एक बार फिर से तेज़ हो गई है। ख़बर है कि राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत आज शाम 4 बजे राज्यपाल से मिलने वाले हैं। मीडिया में आई ख़बरों के मुताबिक़ इस मुलाकात के दौरान त्रिवेंद्र रावत मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा  राज्यपाल को सौंप देंगे।

मीडिया में सूत्रों के हवाले से आई ख़बरों के मुताबिक पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के आधार पर बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने यह फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि नया मुख्यमंत्री चुनने के लिए जल्द ही उत्तराखंड विधायक दल की बैठक बुलाई जाएगी। अगले मुख्यमंत्री के लिए धन सिंह रावत, सतपाल महाराज, अनिल बलूनी और अजय भट्ट का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है। अटकलें ये भी हैं कि अगर धन सिंह रावत और सतपाल महाराज में से किसी के नाम पर सहमति नहीं बनी, तो नैनीताल से सांसद अजय भट्ट और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी में से किसी एक को राज्य की बागडोर सौंपी जा सकती है।

बीजेपी विधायकों ने उत्तराखंड पहुंचे पर्यवेक्षकों से दो दिन पहले ही कहा था कि अगर त्रिवेंद्र सिह रावत मुख्यमंत्री रहे तो अगला चुनाव पार्टी हार सकती है। उत्तराखंड में त्रिवेंद्र रावत के ख़िलाफ़ असंतोष बढ़ने की वजह से ही बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने दुष्यंत कुमार गौतम और रमन सिंह को ऑब्ज़र्वर के तौर पर देहरादून भेजा था। त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 18 मार्च 2017 को राज्य के मुख्यमंत्री का पद संभाला था। वे राज्य की सत्ता में सबसे ज्यादा समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले नेताओं में से एक हैं। सन 2000 में अलग उत्तराखंड राज्य बनने के बाद से अब तक सिर्फ कांग्रेस नेता नारायण दत्त तिवारी ही ऐसे मुख्यमंत्री रहे हैं, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया है।