यूपी में आकाशीय बिजली गिरने से 41 लोगों की मौत, राजस्थान में 20 और मध्यप्रदेश में 7 लोगों ने गंवाई जान

आसमान से गिरी बिजली ने लोगों को किया खाक, तीन राज्यों में 68 लोगों की मौत, दर्जनों बुरी तरह झुलसे, सैंकड़ों की संख्या में मवेशियों की मौत

Updated: Jul 12, 2021, 10:21 AM IST

यूपी में आकाशीय बिजली गिरने से 41 लोगों की मौत, राजस्थान में 20 और मध्यप्रदेश में 7 लोगों ने गंवाई जान
Photo Courtesy: AajTak

लखनऊ/भोपाल। उत्तरभारत में रविवार को आकाशीय बिजली का भयानक कहर देखने को मिला है। उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान में बिजली गिरने से कुल 68 लोगों की मौत हो गई। अकेले उत्तरप्रदेश के 10 विभिन्न जिलों में बिजली ने 41 जिंदगियां लील गई। बिजली गिरने से राजस्थान में 20 और मध्यप्रदेश में 7 लोगों के मौत की खबर है। इतना ही नहीं वज्रपात से सैकड़ों मवेशियों की भी मौत हुई है।

उत्तरप्रदेश में सबसे ज्यादा मौतें प्रयागराज में हुई है। अकेले प्रयागराज में ही 14 लोगों की मौत हुई। कानपुर देहात और फतेहपुर में 5-5 मौतें जबकि कौशांबी में 4 लोगों की मौत हुई। इसके अलावा राज्यभर में 22 लोग गंभीर रूप से झुलसे हैं। प्रदेशभर में करीब 200 मवेशियों की भी मौत होने की खबर है। सीएम योगी ने मामले पर संज्ञान लेते हुए मृतक के परिजनों को तत्काल चार-चार लाख रुपए मुआवजा व घायलों को बेहतर इलाज देने का निर्देश दिया है।

सेल्फी ले रहे लोगों पर गिरी बिजली

राजस्थान में बिजली गिरने से कुल 20 लोगों की मौत हुई है। यहां आमेर किले के वॉच टॉवर पर चढ़कर सेल्फी ले रहे लोगों पर बिजली गिर गयी। इस घटना में आठ लोगों की मौत हो गई। गहलोत सरकार ने मृतकों के परिजनों को तत्काल 5-5 लाख मुआवजा देने का ऐलान किया है। इसमें से 4 लाख इमरजेंसी रिलीफ फंड से और 1 लाख सीएम रिलीफ फंड से दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: महंगाई पर पूछा गया सवाल तो सखलेचा ने कहा, जीवन में परेशानी ही सुख का आनंद

राजस्थान में हुई मौत पर पीएम मोदी ने भी दुख जताया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया की, 'राजस्थान के कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। इससे अत्यंत दुख हुआ है। मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं: पीएम मोदी' 

मध्यप्रदेश में सात लोगों ने गंवाई जान

उधर मध्यप्रदेश में भी बिजली गिरने से विभिन्न इलाकों में करीब 7 लोगों की मौत हुई है। जानकारी के मुताबिक श्योपुर और ग्वालियर जिले में बिजली गिरने से दो-दो लोगों की मौत हुई। वहीं शिवपुरी, अनूपपुर और बैतूल में 1-1 व्यक्ति ने जान गंवाई है।