मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने इंफाल में कई घर फूंके, सेना बुलाई गई

मणिपुर की राजधानी इंफाल में कई जगहों पर आगजनी की खबरों के बाद कर्फ्यू फिर से लगा दिया गया है और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेना बुलाई गई है।

Updated: May 22, 2023, 05:51 PM IST

इंफाल। भाजपा शासित मणिपुर में एक फिर से हिंसा भड़कने की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने राजधानी इंफाल में कई घरों को फूंक दिया। मामला बिगड़ता देख फिर से कर्फ्यू लगा दिया गया है और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेना को भी बुलाया गया है। साथ ही 26 मई तक इंटरनेट बैन कर दिया गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इंफाल के न्यू चेकॉन इलाके में स्थित एक स्थानीय बाजार में जगह को लेकर मेइती और कुकी समुदाय के बीच मारपीट हो गई, जिसने देखते ही देखते दो समुदायों के बीच संघर्ष का रूप ले लिया। इसके बाद कई जगहों पर आगजनी की घटनाएं सामने आई हैं।

यह भी पढ़ें: नए संसद भवन के उद्घाटन में राष्ट्रपति को निमंत्रण न देना लोकतांत्रिक मर्यादाओं का अपमान: कांग्रेस अध्यक्ष

बता दें कि मणिपुर में 3 मई को चुराचांदपुर जिले के तोरबंग इलाके से हिंसा भड़की थी। इस दिन ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन ने आदिवासी एकजुटता मार्च बुलाया था। चुरचांदपुर में 4 मई को मुख्यमंत्री एन वीरेन सिंह के कार्यक्रम से पहले प्रदर्शनकारियों ने उनके मंच पर तोड़फोड़ और आगजनी की। इसके बाद राज्य के 10 से अधिक जिलों में हिंसक झड़प हुई थी।

हिंसक घटनाओं में अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी है। 230 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं और 1700 घरों को जला दिया गया। हिंसा के बाद से ही यहां इंटरनेट बंद है।