लंदन में खुला दुनिया का पहला फ्लोटिंग और ट्रासंपैरेट स्विमिंग पूल

लंदन के अनोखे तैरते स्काई स्वीमिंग पूल की लंबाई 82 फीट है जो कि जमीन से 115 फीट ऊंचाई पर है, स्वीमिंग करते हुए नजर आती हैं सड़क पर चलती गाड़ियां, 50 टन पानी की है कैपेसिटी

Updated: Jun 02, 2021, 08:25 PM IST

लंदन में खुला दुनिया का पहला फ्लोटिंग और ट्रासंपैरेट स्विमिंग पूल
Photo courtesy: twitter

क्या आपने कोई ऐसा स्वीमिंग पूल देखा है जिसमें तैरते समय आपको धरती भी दिखाई दे, और पूल के नीचे खड़े लोग आसमान में उड़ते परिंदों का नजारा ले सकें। यह अनोखा स्वीमिंग पूल लंदन में बना है। जिसमें नहाते हुए लोग नीचे देख सकते हैं और सड़क से गुजरने वाले लोग ऊपर आसमान को भी निहार सकते हैं। इस पूल का नाम स्काई पूल है।  

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में बना यह अपनी तरह का दुनिया का पहला स्वीमिंग पूल है। जो कि लंदन के नाइन इल्म इलाके में स्थित है। दो बिल्डिंग्स की 10वीं मंजिलों को जोड़कर इस स्वीमिंग पूल को तैयार किया गया है। यहां कि सबसे खास बात यहां यह है कि यह ट्रांसपैरेंट पूल है, जोकी हवा में तैरता हुआ दिखाई देता है। इसकी लंबाई 35 मीटर है, इस फ्लोटिंग स्वीमिंग पूल में नहाते हुए तैराक सड़क में चल रही गाड़ियों और आसमान में उड़ते परिंदों को आसानी से देख सकता है। वहीं सड़क पर चलते लोग स्वीमिंग करते लोगों को देख सकते हैं।

 

इस पूल की क्षमता 50 टन याने करीब 1 लाख 48 हजार लीटर पानी की है। सोशल मीडिया पर इस पूल की फोटोज वायरल हो रही हैं। यह पूरा स्वीमिंग पूल 82 फीट लंबा है, जो कि जमीन से 115 फुट की ऊंचाई पर है।

 

यह पूल मई के महीने में लोगों के लिए खोला गया है, फिलहाल बिल्डिंग के रहवासी और उनके यहां आए गेस्ट ही इस स्वीमिंग पूल को यूज कर सकते हैं। इस इलाके में दो बेडरूम वाले अपार्टमेंट की कीमत £1 मिलियन ($1.4 मिलियन) से अधिक है। जो कि भारतीय करंसी में दस करोड़ से ज्यादा है। इस स्वीमिंग पूल से ब्रिटेन की संसद यू.एस. एंबेसी का नजारा दिखाई देता है। बिल्डिंग में पब, बार और स्पा भी मौजूद है। साउथ ईस्ट लंदन में बने इस स्वीमिंग पूल को देखने लोग दूर-दूर से आ रहे हैं। इस पूल का डिजाइन स्ट्रक्च्रल इंजीनियर इकेरस्लेब  ने डिजाइन किया है।

 

एंबसी गार्डेन ने सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में इसकी पूरी जानकारी शेयर की है। वीडियो में बताया गया है कि यह दुनिया में यह अपनी तरह का पहला तैरता और पारदर्शी स्विमिंग पूल है। वीडियो में बताया गया है कि इस तरह का स्विमिंग पूल बनाने का विचार उन्हें करीब 8 साल पहले 2013 में आया था। तब से वे और उनकी   टीम इस काम में लग गई। स्काई पूल के लिए जगह मिलना किसी चुनौती से कम नहीं था। अब उनका सपना साकार हो गया है।