PM Modi : नवंबर तक बढ़ाई गई गरीब कल्याण अन्न योजना

80 करोड़ लोगों को मिलेगा 5 किलो मुफ़्त अनाज का फ़ायदा, खर्च होगा 90 हज़ार करोड़ रूपया।

Updated: Jun-30, 2020, 04:20 PM IST

PM  Modi : नवंबर तक बढ़ाई गई गरीब कल्याण अन्न योजना

कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते जा रहे मामलों और पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी तनाव के बीच राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक चालू रखने की घोषणा की। यह योजना जून के अंत में खत्म होनी थी। सरकार का दावा है कि इस योजना के तहत लॉकडाउन से प्रभावित हुए 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना का विस्तार नवंबर तक करने से इसपर 90 हजार करोड़ रुपये का और खर्च आएगा और अगर इसमें पिछले तीन महीनों का खर्च जोड़ दिया जाए तो यह कुल डेढ़ लाख करोड़ हो जाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी भूखा ना रहे और इसलिए गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को  हर महीने पांच किलो गेंहू या पांच किलो चावल दिया जाएगा और इसके साथ प्रत्येक परिवार को हर महीने एक किलो चना भी दिया जाएगा। 

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में आगे कहा कि लोगों के लिए एक राष्ट्र और एक राशन कार्ड का इंतजाम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इससे उन गरीब लोगों को फायदा होगा जो रोजगार के लिए एक से दूसरे राज्य में जाते रहते हैं।

प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत की बात करते हुए कहा कि हम इसके लिए मिलकर काम करेंगे और लोकल के लिए वोकल होंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि अब हम बुखार और खांसी के मौसम में प्रवेश करने जा रहे हैं ऐसे में कोरोना से बचने के लिए हमें वैसी ही सावधानी बरतने की जरूरत है, जैसी हमने शुरूआती दिनों में बरती थी।