11 करोड़ में नीलाम हुए अमेरिकी बास्केटबॉल प्लेयर माइकल जॉर्डन के जूते, बना दुनिया का सबसे महँगा जूता

1984 में माइकल जॉर्डन ने इन जूतों को पहनकर जीता था मैच, Nike ने इस खास सीरीज की 12 जोड़ियां ही बनाई थीं, इसकी जोड़े की खासियत है कि इसका एक जूता दूसरे से आधा इंच बड़ा है

Updated: Oct 28, 2021, 07:47 PM IST

11 करोड़ में नीलाम हुए अमेरिकी बास्केटबॉल प्लेयर माइकल जॉर्डन के जूते, बना दुनिया का सबसे महँगा जूता
Photo Courtesy: daily india.net

खिलाड़ियों के प्रति फैंस की दीवानगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनकी यूज की हुई चीजों को लोग करोड़ों में खरीद रहे हैं। अमेरिका के पॉपुलर बॉस्केटबॉल प्लेयर माइकल जॉर्डन के एक जोड़ी स्नीकर्स की नीलामी 11 करोड़ रुपए में हुई है। इस जूते को माइकल जॉर्डन ने 1984 के दौरान एक मैच में पहना था। जिसे एक जबरा फैन ने $1.5m यानी लगभग 11 करोड रुपये में की बोली लगाकर खरीदा है। यह स्नीकर सफेद और लाल रंग का Nike ब्रांड का जूता है।

इस जूते की खूबी यह है कि जूता बनाने वाली कंपनी Nike ने इस सीरीज की केवल 12 जोड़ियां ही बनाई थीं। 11 करोड़ में बिकी जूतों के पेयर में से एक जूता 13 नंबर का है जबकि दूसरा जूता 13.5 इंच का है। इसे जॉर्डन ने 1 नवंबर, 1984 को अपने 5वें एनबीए खेल के दौरान पहना था। उस बास्केटबॉल मैच में शिकागो बुल्स को डेनवर नगेट्स, 113-129 से हार का सामना करना पड़ा था।

इससे पहले भी माइकल जॉर्डन के जूते रिकॉर्ड कीमत पर बिक चुके हैं। अब इस स्नीकर ने नीलामी ने पुराने रिकॉर्ड भी तोड़ दिए हैं। अब तक के इतिहास में दुनियाभर में किसी के जूते की बोली इतनी नहीं लगी है। इससे पहले के वर्षों में माइकल जॉर्डन के जूते 4.25 करोड़ रुपये में बिके थे। अब उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

अमेरिकी स्टार बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन की एक पुरानी जर्सी करीब 10 करोड़ रुपए में नीलाम हो चुकी है। 58 साल के जॉर्डन ने 2003 में खेल से संन्यास ले लिया। इससे पहले वे दो बार सन्यास की घोषणा कर चुके थे, लेकिन कभी फैंस तो कभी खुद की वजह से उन्होंने मैदान में वापसी की थी।

गरीब परिवार में 1963 में जन्मे माइकल ने 1984 और 1994 में अमेरिका को ओलंपिक में बास्केटबॉल में गोल्ड मेडल जिताया। वे ओलंपिक के इतिहास में पहले ऐसे खिलाडी थे जिन्होंने अपनी टीम के लिए लगातार 8 मैचों में भाग लिया था। अमेरिकी नेशनल बॉस्केटबॉल एसोसिएशन के आंकड़ों के अनुसार अपने खेल करियर के दौरान वे हर सीजन में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी माइकल जॉर्डन का ही हैं।