6 शहरों में खेले जाएंगे आईपीएल के मुकाबले, 9 अप्रैल से शुरू होगी लीग

कोई भी टीम अपने लोकल ग्राउंड पर एक भी मुकाबला नहीं खेलेगी, एक टीम तीन बार ट्रैवल करके टूर्नामेंट के सारे मुकाबले खेल लेगी

Updated: Mar 07, 2021, 10:49 AM IST

Photo Courtesy : Twitter
Photo Courtesy : Twitter

मुंबई। आईपीएल का भारत में आगमन हो गया है। आईपीएल का 14 वां संस्करण 9 अप्रैल से शुरू होगा। आईपीएल गवर्निंग काउन्सिल ने टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी कर दिया है। आईपीएल का पहला मुकाबला चेन्नई में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। लीग का फाइनल मुकाबला 30 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा।   

आईपीएल में कुल 60 मुकाबले खेले जाएंगे। प्ले ऑफ सहित फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। कोरोना को देखते हुए इस मर्तबा आईपीएल को 6 शहरों में आयोजित किया जाएगा। मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, दिल्ली, कोलकाता और अहमदाबाद में आईपीएल के मुकाबले खेले जाएंगे। 

टूर्नामेंट में हर टीम चार जगहों पर अपने लीग मुकाबले खेलेगी। 56 लीग मैचों में से चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु 10-10 मुकाबलों की मेज़बानी करेंगे। जबकि दिल्ली और अहमदाबाद में 8-8 मुकाबले खेले जाएंगे। हालांकि प्ले ऑफ्स सहित फाइनल भी अहमदाबाद में ही खेला जाना है। इस लिहाज़ से आईपीएल 14 में सबसे ज़्यादा 12 मैचों की मेज़बानी अहमदाबाद का क्रिकेट स्टेडियम करेगा। पूरे टूर्नामेंट में सभी टीमें न्यूट्रल वेन्यू पर ही मैच खेलेंगी। एक टीम चार मैदानों पर अपने सभी मैच खेल लेगी। अपने सभी लीग मैच खेलने के लिए किसी भी टीम को तीन मर्तबा ही यात्रा करनी होगी। 

टूर्नामेंट में कुल 11 डबल हेडर्स मुकाबले होंगे, जिसमे 6 टीमों को तीन तीन मैच दोपहर में खेलने होंगे और दो टीमें दो दो मुकाबले दोपहर में खेलेंगी। दोपहर का मुकाबला दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगा जबकि शाम के मुकाबला का आगाज़ 7.30 बजे से किया जाएगा।