पीवी सिंधु ने जीता ब्रॉन्ज, ओलंपिक में लगातार दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

पीवी सिंधु ने चीन बिंग जिआओ को मात देकर रचा इतिहास, भारत के खाते में आया दूसरा मेडल

Updated: Aug 01, 2021, 06:06 PM IST

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक में भारतीय स्टार शटलर पीवी सिंधु ने इतिहास रच दिया है। पीवी सिंधु ने कांस्य पदक अपने नाम कर लिया है। सिंधु ने चीन की बिंग जियाओ को हराकर मेडल अपने नाम किया है। सिंधु ने अपनी प्रतिद्वंदी को मुकाबले में 21-13, 21-15 से मात दी।

पीवी सिंधु ने लगातार दो ओलंपिक में मेडल जीते हैं। सिंधु यह कारनामा करने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। इससे पहले सिंधु ने 2016 के रियो ओलिंपिक में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।सिंधु के अलावा रेसलर सुशील कुमार ने ही भारत की तरफ से लगातार दो ओलंपिक में मेडल जीते। सुशील कुमार ने 2008 के बीजिंग ओलंपिक में ब्रॉन्ज जबकि लंदन ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था।

सिंधु के ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद सिंधु को फोन कर बधाई दी। साथ ही उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि हम सब सिंधु के उम्दा प्रदर्शन से उल्लसित हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सिंधु देश का गौरव हैं और सबसे प्रतिभावान ओलंपियन में से एक हैं।

मीराबाई चानू के बाद टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाली सिंधु दूसरी खिलाड़ी हैं। हालांकि भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इस लिहाज से इस ओलंपिक में भारत का तीसरा मेडल भी पक्का हो चुका है।यह ओलंपिक के 125 सालों के इतिहास में पहली बार होगा जब भारत की तीन महिला खिलाड़ियों के नाम पदक होगा।