2022 में 13 क्रिकेट मैच हुए फिक्स, 1200 करोड़ से अधिक आईपीएल का बेटिंग टर्नओवर

पिछले वर्ष दुनिया में सबसे अधिक फुटबॉल के मैच फिक्स हुए, फिक्सिंग और करप्शन के मामले में क्रिकेट छठे स्थान पर है

Publish: Mar 26, 2023, 10:55 AM IST

Photo Courtesy : The Indian express
Photo Courtesy : The Indian express

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के साथ कम कार चुकी संस्था ने क्रिकेट में फिक्सिंग को लेकर बड़ा खुलासा किया है। स्पोर्ट रडार इंटीग्रिटी सर्विस यूनिट नामक इस संस्था ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि पिछले साल दुनिया भर में कुल 13 क्रिकेट मैच के फिक्स होने की आशंका है। इसके साथ ही संस्था ने बताया है कि आईपीएल में बेटिंग टर्नओवर 1200 करोड़ से भी अधिक का है। 

संस्था ने लगभग 30 पन्नों की अपनी एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें उसने दुनिया भर के तमाम खेलों में हुए भ्रष्टाचार के बारे में खुलासा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले वर्ष फुटबॉल में सबसे अधिक मैच फिक्स हुए। इस सूची में क्रिकेट छठे स्थान पर रहा। 

रिपोर्ट के मुताबिक 2022 में दुनिया भर के 92 देशों में खेले गए कुल 1212 मुकाबले फिक्सिंग के दायरे में आए। फुटबॉल में 775 मैच फिक्स हुए। बास्केटबॉल में 220 और लॉन टेनिस में 75 मैच फिक्स होने की आशंका है। जबकि दुनिया भर में क्रिकेट के 13 मैच फिक्स हुए। हालांकि फिक्स हुए क्रिकेट मैचों में एक भी भारत में नहीं खेला गया। 

रिपोर्ट में क्रिकेट की सबसे महंगी लीग आईपीएल को लेकर भी बड़ा खुलासा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल में सट्टेबाजी का टर्न ओवर 1200 करोड़ से अधिक का है। सट्टेबाजी से कमाई के मामले में आईपीएल दुनिया भर की लीग में चौथे स्थान पर है। सट्टेबाजी से आईपीएल के मुकाबले सिर्फ UEFA की चैंपियंस लीग, इंग्लिश प्रीमियर लीग और नेशनल फुटबॉल लीग की कमाई होती है।