रोहित शर्मा या विराट, लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में कौन बेहतर कप्तान, एक बार फिर छिड़ी बहस

भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को कांटे की टक्कर के बीच भारत की जीत को इंग्लैंड के कप्तान माइकल वॉन ने बताया मुंबई इंडियंस की जीत

Updated: Mar 19, 2021, 12:08 PM IST

रोहित शर्मा या विराट, लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में कौन बेहतर कप्तान, एक बार फिर छिड़ी बहस
Photo Courtesy: Insidesports.co

अहमदाबाद। भारत और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच गुरुवार को कांटे की टक्कर देखने को मिली। पांच मैचों की सीरीज का चौथा टी ट्वेंटी इंटरनेशनल मैच के दौरान टीम इंडिया करो या मरो की स्थिति में थी। मैच से पहले इस सीरीज में 1-2 से पीछे चल रही टीम इंडिया ने 8 रनों से जीत दर्ज करने के बाद अब 2-2 की बराबरी हासिल कर ली है। मैच के आखिरी के ओवरों में कुछ ऐसा हुआ, जिसके बाद एक बार फिर बहस छिड़ गई है कि लिमिटेड ओवर फॉर्मैट में टीम इंडिया के लिए बेहतर कप्तान विराट कोहली हैं या फिर रोहित शर्मा।

दरअसल, मैच में जब इंग्लैंड को 24 गेंद पर 46 रनों की जरूरत थी, तब टीम इंडिया के कप्तान विराट मैदान से बाहर चले गए। नतीजतन उप-कप्तान रोहित शर्मा ने कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली। उस दौरान क्रीज पर इयॉन मॉर्गन और बेन स्टोक्स जमे हुए थे। बेन स्टोक्स जहां 22 गेंद पर धुआंधार 46 रन बनाकर खेल रहे थे, वहीं इयॉन मॉर्गन पांच गेंद पर चार रन बनाकर क्रीज पर जमने की कोशिश में थे।

इस परिस्थिति में टीम इंडिया का नेतृत्व कर रहे रोहित शर्मा ने समझदारी का परिचय देते हुए शार्दूल ठाकुर को गेंद थमाई। ठाकुर ने लगातार दो गेंद पर स्टोक्स और मॉर्गन को आउट करके इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। इसके बाद रोहित ने हार्दिक पांड्या पर भरोसा जताते हुए उनसे एक ओवर कराया। पंड्या ने भी महज छह रन दिए और एक विकेट भी निकाला। इन दो ओवरों के बाद टीम इंडिया जीत की ओर बढ़ने लगी। 

रोहित शर्मा ने आखिर के दो ओवर भुवनेश्वर कुमार और शार्दूल ठाकुर को फेंकने दिए और आखिरकार भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 8 रनों से मात दे दी। इस दिलचस्प मैच में भारत की जीत को ब्रिटिश कैप्टन माइकल वॉन ने मुंबई इंडियंस की जीत करार दिया। सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और रोहित शर्मा की कप्तानी को टीम इंडिया की जीत का क्रेडिट दिया। 

माइकल वॉन का यह ट्वीट तेजी से वायरल होने लगा और कोहली के प्रशंसक और आलोचक एक दूसरे से भीड़ गए। मौके की नजाकत को देखते हुए आधे घंटे बाद वॉन ने एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने विराट कोहली की कप्तानी की भी तारीफ की, लेकिन बेहद दिलचस्प वजह से। उन्होंने लिखा "विराट की शानदार कप्तानी...!! रोहित शर्मा को और ज्यादा सक्रिय होने का मौका दिया और यह रणनीति काम आ गई।" 

उधर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है कि लिमिटेड ओवर फॉर्मैट में टीम इंडिया के लिए बेहतर कप्तान विराट कोहली हैं या फिर रोहित शर्मा। कोहली के आलोचक हमेशा की तरह उन्हें भला बुरा कहने लगे और टीम इंडिया के हित में रोहित को कप्तानी सौंपने की नसीहत देने लगे। 

ट्वीटर यूजर राहुल कुमार ने कोहली पर तंज कसते हुए लिखा, 'सही समय पर मैदान से बाहर जाने के लिए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड विराट कोहली को जाता है।'