रायपुर में अवैध खुदाई पर प्रशासन की कार्रवाई, 8 वाहन किए जब्त

रायपुर के लालपुर गांव में लाइम स्टोन की अवैध खनन की शिकायत पर खनिज विभाग ने बड़ी कार्रवाई की, अवैध खुदाई में लगे 8 वाहनों को किया जब्त

Updated: Mar 15, 2021, 06:43 AM IST

Photo Courtesy: Daily Chhattisgarh News
Photo Courtesy: Daily Chhattisgarh News

रायपुर। छत्तीसगढ़ में खनन माफिया के हौसले बुलंद हैं, यहां अवैध खनन रोकने के लिए खनिज विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। रायपुर के नजदीक लालपुर लाइमस्टोन खदान से अवैध खुदाई करने में लगे वाहनों को विभाग ने जब्त कर लिया है। खनिज विभाग ने लाइमस्टोन खदान से 8 वाहन जब्त किए हैं। इन वाहनों में 6 चेन माऊंटिंग मशीन, दो हाइवा, दो ट्रेक्टर, और दो कंप्रेशन मशीन शामिल है, विभाग ने इन वाहनों को जब्त कर सील कर दिया है।

अब खनिज विभाग इन खदानों की जांच करवा रहा है, आरोप है कि खनन माफिया ने बड़े क्षेत्र में अवैध खनन किया है। इस मामले की शिकायत लंबे समय से लालपुर गांव के निवासी करते रहे हैं। स्थानीय लोगों और जनप्रतिनिधियों के विरोध के बाद भी यहां अवैध खुदाई का खुला खेल चल रहा था। कई बार शिकायत के बाद भी इस पर रोक नहीं लगा पा रही थी। रविवार को खनिज विभाग ने माफिया पर कार्रवाई की। जैसी ही विभाग की टीम वहां पहुंची, खनन माफिया में लगे लोग वहां से भाग खड़े हुए। 

मामला प्रकाश में आने पर रायपुर कलेक्टर भी वहां पहुंचे, और जिला खनिज विभाग की टीम को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। गौरतलब है कि लालपुर में खनिज विभाग को लाइम स्टोन की अवैध खुदाई के पुख्ता सबूत मिले हैं। फिलहाल यहां से जब्त खनन में लगे वाहनों ट्रैक्टर, चेन माऊटिंग, हाइवा और कंप्रेशर मशीनों को सील कर दिया गया है। अब प्रशासन की टीम यहां लाइम स्टोन की अवैध खुदाई करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में हैं। लालपुर के निवासियों ने ग्रामीणों का कहना है कि यहां अवैध खुदाई की वजह से हादसे बढ़ गए हैं। खनन माफिया गांव में खुदाई करता है, जिसकी वजह से बहुत से गढ्ढ़े हो गए हैं। यह गढ्ढे हादसों का कारण बनते हैं।