छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों की बड़ी सफलता, बीजापुर में 13 लाख के इनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर

बीजापुर में नक्सलियों के सेक्शन कमांडर समेत 5 नक्सलियों ने सरेंडर किया, कई वारदात में शामिल रहे हैं सरेंडर करने वाले नक्सली

Updated: Mar 11, 2021, 10:19 AM IST

Photo Courtesy: Bhaskar
Photo Courtesy: Bhaskar

बीजापुर। छत्तीसगढ़ में पुलिस के सामने 5 इनामी नक्सलियों ने सरेंडर कर दिया है। इनपर कुल 13 लाख का इनाम सरकार ने घोषित किया था। सरेंडर करने वाले नक्सलियों में एक 8 लाख रुपए का इनामी सेक्शन कमांडर भी शामिल है। इन नक्सलियों ने अपने संगठन की प्रताड़ना से परेशान होकर हिंसा का मार्ग छोड़ने का फैसला किया है। उनका कहना है कि वे सरकार की नीतियों से प्रभावित हो कर सरेंडर कर रहे हैं।

पामेड़ निवासी सेक्शन कमांडर पांडू उर्फ सोनू उर्फ राजू पर 8 लाख का इनाम था। जबकि डिप्टी कमांडर मंगू पोटाम पर तीन लाख और दलम डिप्टी कमांडर लोकेश हेमला, आयतु कोडेम और आयतु हपका पर एक-एक लाख रुपए का इनाम था।

इन सभी नक्सलियों को शासन की पुनर्वास नीति के तहत 10-10 हजार रुपए दिए गए हैं। इन नक्सलियों पर कई वारदात में शामिल होने का आरोप है। कई जगहों पर इन्होंने सुरक्षाबलों से मुठभेड़ करके हथियार लूटने का काम भी किया है। वहीं कई नक्सली खुफिया जानकारियां यहां से वहां पहुंचाने का काम करते थे। नक्सलियों ने बीजापुर के DIG ऑरेशन CRPF, बीजापुर SP कमलोचन कश्यप, CRPF 168 कमांडेंट की मौजूदगी में सरेंडर किया है।

इससे पहले सुरक्षा बलों ने बीजापुर से दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया था। इनमें नक्सली रेंज कमेटी अध्यक्ष भी शामिल हैं। इन पर सुरक्षाबलों पर हमला और मुठभेड़ के साथ IED ब्लास्ट करने जैसे संगीन आरोप हैं। इन्हें गंगालूर और मिरतुर क्षेत्र से पकड़ा गया और जिला पुलिस बल और DRG की टीम ने संयुक्त कार्रवाई के बाद कोर्ट के आदेश पर जेल भेज दिया गया है।