रायपुर पहुंचे राहुल गांधी, एयरपोर्ट पर सीएम बघेल ने किया भव्य स्वागत, बिलासपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे

राहुल गांधी रायपुर के एक निजी रिजॉर्ट में नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। दोपहर 12.30 बजे कार से बिलासपुर जाएंगे। उनके साथ मुख्यमंत्री और कई नेताओं का काफिला भी जाएगा।

Updated: Sep 25, 2023, 09:38 AM IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत को लेकर सत्ताधारी दल कांग्रेस आश्वस्त नजर आ रही रही। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि छत्तीसगढ़ में हम निश्चित तौर पर जीत दर्ज करेंगे। राहुल गांधी सोमवार को छत्तीसगढ़ दौरे पर भी हैं। सुबह 9 बजे राहुल गांधी रायपुर पहुंचे। सीएम भूपेश बघेल ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। राहुल गांधी एक माह में दूसरी बार छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं।

जानकारी के मुताबिक रायपुर के एक निजी रिजॉर्ट में राहुल गांधी स्थानीय नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। वहीं, दोपहर 12.30 बजे कार से बिलासपुर जाएंगे। उनके साथ मुख्यमंत्री और कई नेताओं का काफिला भी जाएगा। बिलासपुर जिले में राहुल गांधी ‘मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास न्याय योजना’ (एमजीएएनवाई) की शुरुआत करेंगे। इस योजना का मकसद बेघरों और ग्रामीण इलाकों में कच्चे मकानों में रहने वाले परिवारों को वित्तीय सहायता मुहैया कराना है।

जन संपर्क विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 'आवास न्याय सम्मेलन' में राहुल गांधी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मकानों के निर्माण के लिए प्रत्येक लाभार्थी को 25 हजार रुपये से एक लाख तीस हजार रुपये तक पहली किस्त का वितरण करेंगे। ये सम्मेलन बिलासपुर जिले के तख्तापुर विकास ब्लॉक के अंतर्गत परसादा (सक्री) गांव में दोपहर को आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर इस साल मई में शुरू हुई मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना (एमएनएसएएसवाई) के तहत 500 लाभार्थियों के खातों में पांच करोड़ रुपये डाले जाएंगे।

राहुल और भूपेश बघेल बिलासपुर जिले में 524.33 करोड़ रुपये के विकास व निर्माण कार्यों की आधारशिला रखेंगे। साथ ही कुछ परियोजनाओं का उद्धघाटन करेंगे। अधिकारी के मुताबिक, सम्मेलन में 2549 नए नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र भी वितरित किए जाएंगे। सम्मेलन कार्यक्रम में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उपमुख्यमंत्री टी. एस. सिंह देव समेत कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे।

विधानसभा चुनाव के लिहाज से राहुल गांधी का दौरा बेहद अहम माना जा रहा है। बिलासपुर संभाग की राजनीति भी बेहद दिलचस्प है। यहां क्षेत्रीय दल कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवार की जीत और हार का फैसला करती है। जोगी कांग्रेस के साथ-साथ कुछ हिस्‍सों में बहुजन समाज पार्टी तो कुछ हिस्सों में और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी वोट काटने में सफल रहती हैं।