Corona Update: Raipur 28 जुलाई तक Total Lockdown

गलियों में ड्रोन कैमरे से रखी जा रही नजर, बिलासपुर सेंट्रल जेल के 8 प्रहरी कोरोना संक्रमित

Publish: Jul 22, 2020 08:30 PM IST

Corona Update: Raipur 28 जुलाई तक Total Lockdown

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटे में 140 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिनमें से रायपुर में 69 मरीज कोविड 19 संक्रमित आए हैं। यहां एक मरीज की मौत कोरोना संक्रमण के चलते हो गई है। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 5738 हो गया है। जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या 1595 है।

छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते राज्य सरकार ने सभी कलेक्टरों को अधिकार दिया है कि वह जरूरत के हिसाब से कम से कम एक हफ्ते का लॉकडाउन लागू कर सकते हैं। जिसकी शुरुआत रायपुर और बीरगांव से हो रही है। इन इलाकों में मंगलवार 21 जुलाई को रात 12 बजे के बाद से टोटल लॉकडाउन शुरू हो गया है। यहां आगामी 28 जुलाई तक लोगों के घरों से निकलने पर भी पाबंदी लगाई गई है। केवल जरुरी सेवाओं से जुडे लोगों को ही घर से बाहर निकलने की अनुमति होगी। सुबह 6 से 10 बजे तक फल- सब्जी और दूध सहित जरूरी चीजों की आपूर्ति के लिए बाजार को खोला गया था। 

रायपुर पुलिस ने 40 से ज्यादा प्वाइंट्स पर नाकाबंदी की है वहीं पेट्रोलिंग पार्टी भी लगातार मॉनिटरिंग कर रही है। पुलिस ने बेवजह घर से बाहर घूमने वालों की क्लास ली। पुलिस गलियों में नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरा का इस्तेमाल करेगी। जिसके लिए दर्जनभर ड्रोन किराए पर लिए गए हैं। लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस केस दर्ज होगा और लोगों को कोर्ट में मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा।

बिलासपुर सेंट्रल जेल के 8 प्रहरी कोरोना संक्रमित

बिलासपुर सेंट्रल जेल के 8 प्रहरी समेत 19 कोरोना के मरीज मिले हैं। बिलासपुर सेंट्रल जेल में कोरोना की दस्तक से कोहराम मच गया है। यहां उम्रकैद की सजा काट रहे एक कैदी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। इसके बाद मंगलवार को जेल के 18 प्रहरियों की जांच कराई गई, जिसमें 8 जेल प्रहरियों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। सेंट्रल जेल के आठों कोरोना संक्रमित प्रहरी अस्पताल में भर्ती हो गए हैं। उनके संपर्क में आने वाले क्वारंटाइन हैं। ऐसे में जेल की सुरक्षा व्यवस्था पर संकट उत्पन्न हो गया है। इसे देखते हुए जेल प्रबंधन ने प्रदेश के सभी केंद्रीय जेल से दो-दो व उप जेल से एक-एक प्रहरी की मांग की है।

वहीं इनमें सैलून में काम करने वाले तीन व्यक्ति भी शामिल हैं। वहीं शहर से 13, कोटा से तीन, मस्तूरी से दो और बिल्हा से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। नए मरीजों की पुष्टि की बाद बिलासपुर में कोरोना मरीजों की संख्या 475 हो गई है। 

छत्तीसगढ़ अब तक कोरोना के 5731 मरीज मिल चुके हैं, जबकि केवल रायपुर शहर में 1314 पॉजिटिव मरीजों की पहचान की जा चुकी है। इसी स्थिति को देखते हुए आज से 28 जुलाई तक राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है।