Online Fraud: ऑनलाइन ठगी के बाद बुजुर्ग को ब्रेन हैमरेज

raud In Raipur: अमूल इंडिया की डीलरशिप दिलाने के नाम पर साढ़े 6 लाख की ठगी, बुजुर्ग के खाते से 50 हजार रुपए की चोरी

Updated: Aug-22, 2020, 08:18 PM IST

Online Fraud: ऑनलाइन ठगी के बाद बुजुर्ग को ब्रेन हैमरेज
photo courtesy : Multichannel Merchant

रायपुर। कोरोना काल में लोगों से ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। रायपुर में दो मामले सामने आए हैं, जिसमें एक शख्स से अमूल इंडिया की डीलरशिप दिलाने के नाम पर 6.5 लाख रुपए की ठगी हुई है। वहीं एक अन्य बुजुर्ग से उनके खाते की जानकारी लेकर 50 हजार रुपए पार कर लिए। इस घटना से बुजुर्ग को इतना सदमा लगा कि वह कोमा में चला गया और अब जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा है।

डीलरशिप दिलाने के नाम पर 6.5 लाख की ठगी

पहले मामले में महेश वखारिया से ठगी हुई है। वे देवेंद्र नगर के निवासी हैं। कोरोना लॉकडाउन के दौरान उन्होने सोशल मीडिया पर अमूल इंडिया का विज्ञापन देखा था। जिसमें छत्तीसगढ़ के रायपुर समेत शहरों में अमूल की डीलरशिप देने का ऑफर दिया गया था। विज्ञापन में दिए नंबर से संपर्क करने के बाद महेश की बात अमित देशमुख नाम के शख्स से हुई। उसने खुद को अमूल कंपनी का मैनेजर बताया था।

आरोपी अमित ने महेश से रजिस्ट्रेशन के नाम पर पैसे जमा करने को कहा। इसके बाद आरोपी अमित ने कारोबारी से डीलरशिप के लिए आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन के नाम पर 50 हजार रुपए एक खाते में जमा करवाए। फिर दोबारा फोन करके आरोपी ने सिक्योरिटी मनी के नाम पर एक लाख रुपए फरियादी कारोबारी से जमा करवाए।

 आरोपी ने तीसरी बार रायपुर के व्यापारी महेश के पास फोन किया और कहा कि उनके पते पर अमूल कंपनी ने 10 लाख रुपए के अमूल के उत्पाद भेज दिए हैं। आरोपी ने फरीयादी व्यापारी से ढाई-ढाई लाख की रकम दो किश्त में जमा करवा ली   कई दिन बीत जाने के बाद जब रायपुर सामान नहीं पहुंचा तब काफी दिन बाद भी जब माल नहीं पहुंचा तो फरियादी महेश वखारिया ने आरोपी के मोबाइल नंबर पर फोन किया लेकिन अमूल कंपनी के फर्जी अफसर का फोन बंद आया।

जिसके बाद उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस में की है।पुलिस मामले की जांच में जुटी है। अमूल इंडिया कंपनी की डीलरशिप देने के झांसा देकर बिजनेसमैन से 6.5 लाख रुपए की ठगी कीरायपुर के देवेंद्र नगर थाने में दर्ज कराई गई है।

खाते से 50 हजार रुपए गायब होने पर सदमें में बुजुर्ग

वहीं रायपुर के एक बुजुर्ग के खाते से एक ही दिन में 50 हजार से ज्यादा की रकम निकालने का मामला भी उजागर हुआ है। जिसके बाद रायपुर के फाफाडीह निवासी बुजुर्ग शंकर लाल सदमे में आ गए। बुजुर्ग को ब्रेन हैमरेज हो गया है। बुजुर्ग शंकर लाल से पर्सनल जानकारी लेकर उनके साथ ऑनलाइन ठगी की गई।पुलिस मामले की जांच में जुटी है। 

इनदिनों ऑनलाइन ठगी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर रायपुर एसएसपी अजय यादव ने जनता से अपील की है कि सोशल मीडिया पर जारी विज्ञापन से धोखा ना खाएं पहले जांच कर लें। उसके बाद किसी से संपर्क करें।फिलहाल दोनों ही मामलों की पड़ताल की जा रही है।