सीएम भूपेश बघेल ने निभाई सोटा प्रहार की परंपरा, सीएम ने हाथ पर सहा चाबुक का प्रहार

सीएम भूपेश बघेल के हाथ पर कुल आठ बार चाबुक से प्रहार किया गया, सोटा प्रहार का वीडियो सीएम भूपेश बघेल ने खुद अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया है

Publish: Nov 05, 2021, 04:42 PM IST

सीएम भूपेश बघेल ने निभाई सोटा प्रहार की परंपरा, सीएम ने हाथ पर सहा चाबुक का प्रहार

रायपुर। छत्तीसगढ़ की खुशहाली के लिए सीएम भूपेश बघेल ने आज अपने हाथ पर चाबुक का वार सहा। सीएम भूपेश बघेल के हाथ कुल आठ बार चांबुक से प्रहार किया गया। सीएम बघेल ने अपने हाथों पर यह वार सहन कर सोटा प्रहार की परंपरा निभाई। 

सीएम भूपेश बघेल ने खुद अपने ट्विटर हैंडल पर सोटा प्रहार की परंपरा निभाते हुए अपना विडियो साझा किया है। जिसमें एक व्यक्ति सीएम के हाथ पर चांबुक से वार करता हुआ दिख रहा है। सीएम भूपेश बघेल ने वीडियो साझा करते हुए कहा है प्रदेश की मंगल कामना और शुभ हेतु आज जंजगिरी में सोटा प्रहार सहने की परंपरा निभाई।सभी विघ्नों का नाश हो।

दरअसल छत्तीसगढ़ में गोवर्धन पूजा के अवसर पर गौरा गौरी की पूजा करने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है। इस दौरान सोटा प्रहार की परंपरा का पालन किया जाता है। इसी परम्परा का पालन करने के लिए शुक्रवार को सीएम भूपेश बघेल दुर्ग जिले के जंजगिरी पहुंचे थे। सीएम को देखने के लिए बड़ी तादाद में लोग पहुंचे थे।

सीएम भूपेश बघेल पर पहले बैगा समुदाय से आने वाले भरोसा ठाकुर चाबुक से प्रहार करते थे। लेकिन भरोसा ठाकुर का निधन हो जाने के चलते इस मर्तबा भरोसा ठाकुर के बेटे बीरेंद्र ठाकुर ने इस परंपरा को निभाया। सीएम भूपेश बघेल ने भरोसा ठाकुर को याद करते हुए इस बात को लेकर खुशी जाहिर की कि उनके बेटे इस परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं।