कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व क्रिकेटर राजेश चौहान, प्रोफेशनल कांग्रेस की ली सदस्यता

अब राजनीति के पिच पर विरोधियों को बोल्ड करेंगे छत्तीसगढ़ के इकलौते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर राजेश चौहान, वैशाली नगर विधानसभा से लड़ सकते हैं चुनाव

Updated: Oct 30, 2021, 03:46 PM IST

कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व क्रिकेटर राजेश चौहान, प्रोफेशनल कांग्रेस की ली सदस्यता

रायपुर। भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी रहे राजेश चौहान की राजनीति में एंट्री हो गई है। चौहान ने अपने राजनीतिक पारी की शुरुआत कांग्रेस से की है। शनिवार को उन्होंने विधिवत तरीके से प्रोफेशनल कांग्रेस की सदस्यता ले ली। ऐसे में माना जा रहा है कि चौहान अब राजनीति के पिच पर विरोधियों को बोल्ड करेंगे।

राजेश चौहान ने शनिवार को प्रोफेशनल कांग्रेस की ईस्ट जोन कोर्डिनेटर ज़रिता लेफ्टलोंग की मौजूदगी में सदस्यता ग्रहण किया। इस दौरान ज़रिता लेफ्टलोंग ने उन्हें गमछा पहनाकर संगठन में उनका स्वागत किया। माना जा रहा है कि राजेश चौहान को संगठन में लाने वाले प्रोफेशनल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष क्षितिज चंद्राकर हैं। चंद्राकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दामाद हैं। 

राजनीतिक जानकारों की मानें तो राजेश चौहान वैशाली नगर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार के प्रबल दावेदार हैं। चौहान इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले छत्तीसगढ़ के इकलौते खिलाड़ी हैं। 1990 के दशक में अनिल कुंबले, वेंकटपति राजू और राजेश चौहान को भारतीय टीम की स्पिन तिकड़ी कहा जाता था। राजेश चौहान ने साल 1997 में पाकिस्तान के कराची स्थित क्रिकेट स्टेडियम में सकलेन मुश्ताक की गेंद पर शानदार छक्का जड़ा था जो अबतक लोगों के जेहन में याद है। 

राजेश चौहान के इस छक्के से ही भारत ने पाकिस्तान को शिकस्त दी थी। दिलचस्प बात ये है की चौहान ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में जितने भी टेस्ट मैच खेले भारतीय टीम एक बार भी नहीं हारी। चौहान ने एक टेस्ट मैच के दौरान 79 मिनट बैटिंग करने के बाद अपना पहला रन बनाया था। यह भी एक रिकॉर्ड है। इस दौरान चौहान के दूसरी ओर भारतीय टीम के कप्तान अजहर 99 रन पर खेल रहे थे। राजेश ने उनके साथ शानदार साझेदारी निभाई थी। कप्तान अजहर ने उस मैच में शतक भी जड़ा था। राजेश चौहान ने साल 1993 से 1998 तक अपने पांच साल के करियर में 21 टेस्ट और 35 वनडे में देश का प्रतिनिधित्व किया है।