ट्रेनों के रद्द होने से परेशान हैं छत्तीसगढ़ के लोग, सीएम भूपेश बघेल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

पत्र में CM भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के दूरस्थ अंचलों में रहने वाले लोगों की परेशानियों के बारे में बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी से ट्रेनों के सुचारू संचालन सुनिश्चित के लिए निर्देश देने का आग्रह किया है।

Publish: Aug 07, 2023, 07:07 PM IST

Image courtesy- News Nation
Image courtesy- News Nation

रायपुर। ट्रेनों के अनियमित परिचालन को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने लिखा कि रेलवे द्वारा बिना किसी पूर्व सूचना के कभी भी बड़ी संख्या में यात्री ट्रेनों को कैंसिल करने की सूचना जारी कर दी जाती है। कैंसिल ट्रेनें कब तक नहीं चलने वाली हैं, इसकी भी जानकारी यात्रियों को नहीं दी जाती है। जिससे छत्तीसगढ़ के दूरस्थ अंचलों में रहने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

पत्र में मुख्यमंत्री बघेल ने आगे लिखा, 'ट्रेनों के असामान्य संचालन से छात्रों, तीर्थयात्रियों, मरीजों, रोजगार के लिये राज्य में आने वाले व्यक्तियों, व्यवसायियों, श्रमिकों तथा परीक्षार्थियों के अनेक पूर्व निर्धारित कार्यो का सम्पादन संभव नहीं हो पा रहा है। लोगों की परेशानियों के साथ ही धीरे-धीरे इसका प्रभाव राज्य की अर्थव्यवस्था पर भी हो रहा है। लंबी अवधि से ट्रेनों के निरस्त होने तथा विलम्ब से चलने के कारण राज्यवासियों में आक्रोश व्याप्त है। जिससे सरकार और रेल्वे की विश्वसनीयता पर प्रश्न चिन्ह लगने लगे हैं।'

 

राज्य में ट्रेनों के सूचारु परिचालन की मांग करते हुए उन्होंने लिखा, 'राज्य की भौगोलिक परिस्थितियों के कारण छत्तीसगढ़ में ट्रेनों का घनत्व राष्ट्रीय औसत से बहुत कम है तथा दूरस्थ अंचलों में रहने वाले लोगों के लिये यात्री ट्रेनें ही आवागमन का एकमात्र सुलभ साधन है। देश के अन्य किसी भी राज्य में यात्री ट्रेनों के संचालन संबंधी इतनी अव्यवस्थायें संभवतः नहीं होगी। स्थिति की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुये रेलवे मंत्रालय को राज्य की यात्री ट्रेनों के पूर्ववत सुचारू परिचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दें ताकि राज्यवासियों को हो रही समस्याओं का अंत हो तथा उनके आक्रोश को शांत किया जा सके।