आज से बदल जाएंगे आपके बैंक-एटीएम से जुड़े ये नियम, सीधा जेब पर पड़ेगा असर

महीने की पहली तारीख को आएगी सैलरी, एटीएम ट्रांजैक्शन हुआ महंगा, चेक के लिए भी लगेंगे चार्ज, डाक विभाग लेंगे जीएसटी

Updated: Aug 01, 2021, 10:12 AM IST

आज से बदल जाएंगे आपके बैंक-एटीएम से जुड़े ये नियम, सीधा जेब पर पड़ेगा असर
Photo Courtesy: MoneyControl

नई दिल्ली। वित्तीय लिहाज से देखा जाए तो आज यानी रविवार 1 अगस्त से आम लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी से संबंधित कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का असर देशभर के आम लोगों की जेब पर पड़ने जा रहा है। बैंकिंग सेक्टर में होने वाले बदलावों से आपकी मुश्किलें भी बढ़ सकती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं की आज से क्या-क्या बदल गए हैं।

सैलरी में होगा ये बदलाव

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) के नियमों में बदलाव किया है जिसके चलते अब छुट्टी के दिन भी ट्रांजेक्शन किए जा सकेंगे। यानी पहले जब आपकी सैलरी क्रेडिट होने वाले दिन रविवार या शनिवार होता था तो आपको सैलरी अगले दिन मिलती थी। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। अब रविवार के दिन भी आपके अकाउंट में पैसे आ जाएंगे। दरअसल, अब ऑटोमैटिक फंड ट्रांसफर करने वाले सिस्टम में बदलाव हुआ है, जिससे छुट्टी के दिन भी ट्रांजेक्शन होगा।

ATM से पैसे निकालना हुआ महंगा

आरबीआई के नए नियम के तहत अब ग्राहक अपने ATM कार्ड से प्रत्येक महीने 5 फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके बाद के ट्रांजैक्शन पर उन्हें चार्ज देना होगा। आरबीआई ने वित्तीय लेनदेन के लिए 15 रुपए से 17 रुपए तक और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपए से 6 रुपए तक प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क में बढ़ोतरी की है। यानी गैर मेट्रो शहरों में 5 से ज्यादा बार एटीएम से ट्रांजैक्शन करने पर 15 से 17 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन कटेंगे। वहीं 6 मेट्रो शहरों में ये लिमिट 3 का ही है।

बैंकिंग से जुड़े अन्य बदलाव

आज से अपने होम ब्रांच से एक बार में आप एक लाख रुपये तक मुफ्त निकाल सकेंगे। इससे अधिक पैसे निकालने पर प्रति 1000 रुपये पर 5 रुपये का शुल्क लगेगा। होम ब्रांच के अलावा अधिकतम 24 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे। चेक सिस्टम में भी बदलाव करते हुए बैंकों ने 25 फ्री चेक सिस्टम कर दिया है। यानी आप 25 चेक फ्री में इशू करा सकते हैं। लेकिन उसके बाद आपको हर 10 चेक्स के लिए 20 रुपये चुकाने होंगे। उधर, डाक विभाग घर बैठे बैंक सुविधा के लिए 20 रुपये और जीएसटी चार्ज करेगा।