इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख़ आगे बढ़ी, जानिए आपके लिए क्या है नई डेडलाइन

बिना ऑडिट के रिटर्न भरने वालों के लिए अंतिम तारीख़ अब 10 जनवरी हुई, बाक़ी श्रेणियों में भी आयकर विभाग ने दिया और समय

Updated: Dec 31, 2020, 03:18 AM IST

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख़ आगे बढ़ी, जानिए आपके लिए क्या है नई डेडलाइन
Photo Courtesy : Haribhoomi

नई दिल्ली। आयकर रिटर्न भरने वालों के लिए राहत देने वाली खबर है। सरकार ने आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख कुछ दिनों के लिए बढ़ा दी है। पहले अंतिम तारीख 31 दिसंबर थी। अलग-अलग श्रेणियों के करदाताओं के लिए यह राहत अलग-अलग है।  

  • जिन करदाताओं को अपने खाते ऑडिट कराने होते हैं, उनके लिए अंतिम तारीख बढ़ाकर 15 फरवरी 2021 कर दी गई है। 
  • जिन करदाताओं को ऑडिट नहीं कराना होता उनके लिए रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 10 जनवरी 2021 की गई है। 
  • टैक्स ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की आखिरी तारीख 15 जनवरी 2021 होगी। 
  • विवाद से विश्वास स्कीम के लिए अंतिम तारीख 31 जनवरी 2021 कर दी गई है।
  • सेंट्रल गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स एक्ट 2017 की धारा 44 के तहत सालाना रिटर्न भरने की तारीख़ बढ़ाकर 28 फ़रवरी 2021 कर दी गई है।

आयकर विभाग ने अब से थोड़ी देर पहले यह एलान किया। विभाग के आधिकारिक ट्विटर एकाउंट से ट्वीट करके भी इसकी जानकारी दी गई है। इस ट्वीट में बताया गया है कि सरकार ने कोविड-19 महामारी की वजह से लोगों को हो रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए आयकर से जुड़ी कंप्लायन्स की तारीखों को और आगे बढ़ा दिया है। इसका पूरा ब्योरा विभाग की तरफ से जारी प्रेस रिलीज़ में दिया गया है। 
 

हालांकि सरकार के इस कदम से करदाताओं और चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को कुछ राहत तो ज़रूर मिलेगी, लेकिन इस बारे में उनकी मांग सरकार ने पूरी तरह से नहीं मानी है। ज्यादातर चार्टर्ड एकाउंटेंट्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख को और ज्यादा बढ़ाए जाने की मांग कर रहे थे। फिर भी रिटर्न भरने की अंतिम तारीख से महज एक दिन पहले मिली इस छूट से उन्हें कुछ राहत तो मिल ही गई है।