विश्व बैंक ने घटाया भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान, 6.3 फीसदी की दर से होगा विकास

भारत की जीडीपी ग्रोथ में कमी देखने को मिल सकती है। विश्व बैंक ने इसको लेकर रिपोर्ट जारी कर दी है।

Updated: Apr 04, 2023, 04:50 PM IST

नई दिल्ली। भारत की आर्थिक विकास दर के लिए वर्ल्ड बैंक ने अनुमान जारी कर दिया है और इसके तहत अच्छी खबर नहीं है। विश्व बैंक ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि वित्त वर्ष 2024 में भारत की आर्थिक विकास दर 6.3 फीसदी पर रहेगी। खपत के कम होने के चलते धीमी इनकम ग्रोथ रहेगी और भारत की जीडीपी पर इसका असर देखा जाएगा।

वर्ल्ड बैंक ने पहले मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक विकास दर के 6.6 फीसदी पर रहने का अनुमान दिया है। हालांकि इस रिपोर्ट में अच्छी बात ये है कि भारत के महंगाई दर के अनुमान को भी विश्व बैंक ने घटाया है। वित्त वर्ष 2024 में भारत के लिए महंगाई दर के अनुमान को वर्ल्ड बैंक ने 6.6 फीसदी से घटाकर 5.2 फीसदी कर दिया है। ये इस बात का संकेत है कि इस वैश्विक संस्थान को भारत में आने वाले समय में वस्तुओं की कीमतों में कमी आने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें: सिक्किम के नाथुला में हिमस्खलन से भारी तबाही, 6 पर्यटकों की मौत और 150 लोगों के फंसे होने की खबर

वर्ल्ड बैंक लगातार भारत की वित्तीय विकास दर के घटने का पूर्वानुमान दे रहा है और इसने पिछले वित्त वर्ष के लिए 6.9 फीसदी जीडीपी का अनुमान लगाया है। वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में मौजूदा साल में घटी खपत, धीमी ग्रोथ और चुनौतीपूर्ण बाहरी परिस्थितियों के कारण कुछ निगेटिव असर देखे जाएंगे।

वर्ल्ड बैंक ने ये भी कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा कोरोना महामारी के बाद लिए गए वित्तीय सपोर्ट समाधानों को धीरे-धीरे वापस लिए जाने के चलते सरकारी खपत के आंकड़ों में भी धीमापन देखा जाएगा। भारत के लिए विश्व बैंक के साथ साथ एशियन डेवलपमेंट बैंक ने भी वित्त वर्ष 2023-24 के विकास दर अनुमान में कमी कर दी है। जहां विश्व बैंक का अनुमान है कि भारत की विकास दर 6.6 फीसदी के बजाए 6.3 फीसदी रह सकती है।