मायावती पर जोक करना रणदीप हुड्डा को पड़ा भारी, UN ने CMS के एंबेसडर के पद से हटाया

साल 2012 में रणदीप हुड्डा ने सुनाया एक डर्टी जोक, 9 साल बाद सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, मायावती पर कथित टिप्पणी का आरोप, गिरफ्तारी की उठी मांग

Updated: May 28, 2021, 03:11 PM IST

मायावती पर जोक करना रणदीप हुड्डा को पड़ा भारी, UN ने CMS के एंबेसडर के पद से हटाया
Photo courtesy: news 18

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती पर सर्कास्टिक जोक करना राधे फेम एक्टर रणदीप हुड्डा को महंगा पड़ा है। भारत में रणदीप हुड्डा की गिरफ्तारी की मांग उठने लगी है। इस असंवेदनशील मजाक के बाद रणदीप को संयुक्त राष्ट्र संधि के एंबेसडर के पद से हटा दिया गया है। यह वायरल वीडियो साल 2012 का बताया जा रहा है।

इसके वायरल होने पर रणदीप को प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण सम्मेलन याने CMS के एंबेसडर के पद से हटा दिया गया है। संयुक्त राष्ट्र सचिवालय की ओर से जारी बयान में इसकी पुष्टि की गई है। दरअसल हुड्डा को फरवरी 2020 में प्रवासी प्रजातियों के लिए सीएमएस एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया था। रणदीप के मजाक को जातिवादी और सेक्सिस्ट कहा कहा जा रहा है। साल 2012 में वे एक जानेमाने मीडिया हाउस के कार्यक्रम में अपने विचार रख रहे थे।

CMS को बॉन कन्वेंशन के रूप में भी जाना जाता है, यह संयुक्त राष्ट्र की एक संधि है और यूए सेकेट्रेट और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम दोनों से अलग है। रणदीप केवल CMS के ही ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। जिन्हें ऑस्ट्रेलियाई खोजकर्ता और पर्यावरणविद् सच्चा डेंच और ब्रिटिश जीवविज्ञानी इयान रेडमंड ओबीई के साथ एंबेसडर नामिनेट किया गया था। रणदीप को दो साल पहले ही हटा दिया गया। उनका कार्यकाल 2023 तक था।CMS की ओर से कहा गया है कि जब उनका चयन किया गया था तब संस्था को इस बयान की जानकारी नहीं थी।

रणदीप हुड्डा का वहीं वीडियो 9 साल बाद एक बार फिर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। अब वह मजाक रणदीप की मुसीबत बन गया है। वीडियो में वे बीएसपी सुप्रीमो मायावती पर जोक क्रेक करते दिखाई दे रहे हैं। जिसके बाद से ट्वीटर पर अरेस्ट रणदीप हुड्डा ट्रेंड कर रहा है। मायावती के सपोर्टर्स एक्टर की गिरफ्तारी की मांग करने लगे हैं।

वायरल वीडियो में रणदीप लोगों से कहते हैं कि वे एक ‘डर्टी जोक’ सुनाना चाहते हैं। फिर वे कहते हैं कि 'मायावती 2 बच्चों के साथ जा रही होती हैं। इस दौरान एक व्यक्ति ने उनसे पूछा कि ये बच्चे जुड़वा हैं? तो मायावती ने कहा कि नहीं एक चार साल का है दूसरा आठ साल का है। इसके बाद उस आदमी ने कहा- मुझे विश्वास नहीं होता कि कोई आदमी वहां दो बार भी जा सकता है।' अब इस वीडियो के वायरल होने पर रणदीप की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

सोशल मीडिया पर एक्टर पर निशाना साधते हुए एक यूजर ने लिखा कि ' रणदीप हुड्डा ये जोक नहीं है। आज तक किसी पुरुष नेता पर मजाक नहीं होता और आपने एक दलित और पिछड़ों की महिला नेता पर ऐसा अश्लील मजाक किया है। ये गलत है।' वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा कि 'आपके आस पास कई महिलाएं हैं। अपने आयरन वीमेन मायावती पर क्यों मजाक किया।

'मॉनसून वेडिंग' से रणदीप ने फिल्मों में डेब्यू किया था, सरबजीत में उनकी एक्टिंग की जमकर तारीफ हुई थी। फिल्मों में जगह बनाने के लिए उन्हें खूब मेहनत करनी पड़ी है।उन्हें एक खास अभिनय शैली के लिए जाना जाता है। सलमान खान के साथ वे ईद पर रिलीज फिल्म 'राधे योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' में नजर आए थे। जिसमें उन्होंने नशा कारोबारी विलेन का रोल निभाया था। इससे पहले वो सलमान खान के साथ 'किक' में पुलिस के रोल में दिखे थे।