सीताफल के साथ इसकी पत्तियां भी हैं फायदेमंद, ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल, जानें इसके फायदे

सीताफल की पत्तियों का सेवन आपकी शरीर में स्टैमिना बढ़ाने के साथ ही दिल से संबंधित रोगों और उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करने में भी फायदेमंद मानी जाती है।

Updated: Oct 16, 2023, 05:21 PM IST

फलों के सेवन से हमें कई पोषक तत्व और लाभ मिलते हैं। लेकिन कुछ फल ऐसे भी हैं, जिनकी पत्तियां भीं उतनी ही गुणकारी मानी जाती है। उन्हीं में से एक है सीताफल यानि कसटर्ड एप्पल। सीताफल एक औषधीय फल है। जिसके गुणों से सभी परिचित हैं। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार इसकी पत्तियां भी कई समस्याओं से राहत दिलाती हैं। इस फल की पत्तियों के सेवन से न सिर्फ आपका हृदय बल्कि डायबिटीज, त्वचा रोगों में फायदेमंद होने के साथ ही बालों के स्वास्थ्य के ले भी काफी लाभकारी माना जाता है। सीताफल की पत्तियां फाइबर से भरपूर होती हैं। डायबिटीज के मरीज खासतौर पर अपनी समस्या नियंत्रित करने के ले इसका इस्तेमाल करते हैं। इसका सेवन आपके पेट संबंधी विकारों से भी राहत दिलाने में मददगार माना जाता है। सीताफल की पत्तियों का सेवन आपकी शरीर में स्टैमिना बढ़ाने के साथ ही दिल से संबंधित रोगों और उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करने में भी फायदेमंद मानी जाती है। आइये जानते हैं सीताफल की पत्तियों से होने वाले कुछ फायदों के बारे में। 

हृदय रोग के लिए बेहतर

सीताफल की पत्तियों के प्रयोग से आप हार्ट स्ट्रोक तक के खतरे को कम कर सकते हैं। इसकी पत्तियों में मैगनीशियम और पोटैशियम की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। इसके नियमित सेवन से आपके हृदय की मांसपेशियां स्वस्थ रहने के साथ ही मजबूत भी रहती हैं। इसमें विटामिन और मिनरल्स की भी प्रचुरता पाई जाती है, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है। इसके सेवन से हार्ट संबंधी समस्याएं जैसे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज और वैल्व्यूलर डिजीस जैसे खतरे भी कम हो जाते हैं। 

त्वचा के लिए लाभदायक

कसटर्ड एप्पल या सीताफल की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपकी त्वचा की रक्षा करने में मददगार होते हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाला पोटैशियम और मैग्नीशियम भी त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखता है। अगर इसकी एक पत्ती का सेवन नियमित रूप से किया जे तो यह आपको गर्मियों में स्किन डैमेज, सन टैनिंग और हीट स्ट्रोक जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर माने जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण फ्री रैडिकल्स से लड़ने में भीं मददगार माने जाते हैं। आप चाय के रूप में भी सीताफल की पत्तियों का सेवन कर त्वचा संबंधी सम्स्याओं को दूर कर सकते हैं। 

और पढ़े: पिस्‍ता खाने के बाद इनके छिलकों को ना फेंके, इस तरह करें इस्तेमाल घर की शोभा में लग जाएंगे चार चांद

स्टैमिना बढ़ाने में मददगार

अगर आप बॉडी में स्टैमिना या उर्जा की कमी से परेशान हैं तो सीताफल की पत्तियों का सेवन जरूर करें। माना जाता है कि सीताफल की पत्तियों का सेवन आपकी शरीर में उर्जा का संचार करता है। इसे चाय या हर्बल टी के रूप में पीने से आप अपनी शारीरिक क्षमता को आसानी से बढ़ा सकते हैं। शारीरिक ताकत को बढ़ाने के लिए सीताफल की पत्तियों में तकरीबन सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसकी हर्बल टी पीने से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। 

घाव ठीक करने में मददगार

सीताफल की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ ही एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो त्वचा पर लगे घाव को जल्दी भरने में मददगार माने जाते हैं। त्वचा पर घाव हो जाने के बाद सीताफल की पत्तियों से निकले रस को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। ऐसा करने से आपको दर्द में राहत मिलने के साथ ही चोट या घाव भी जल्दी भरने में भी मदद मिलती है। चोट लगने पर अक्सर घाव वाले हिस्से पर थोड़ी गंदगी रह जाती है। जिससे मवाद बनने की संभावनाएं रहृती हैं। यदि आप चिकित्सक की मदद के बिना इसका उपचार करना चाहते हैं तो यह पत्तियां आपके काम आ सकती हैं। 

और पढ़े: कॉफी लवर हैं तो जान लें इसके स्वस्थ से जुड़े फायदे और नुकसान

डायबिटीज में फायदेमंद

सीताफल की पत्तियों में पाए जाने वाले फाइबर आपकी शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। जिससे डायबिटीज के रोगियों का शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। इसके सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा का अवशोषण धीमी गति से होता है। माना जाता है कि डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति अगर सीताफल की पत्तयों को उबालर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें तो शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बिलकुल संतुलित रहेगा।